IPL 2023 में कई नियमों में होंगे बड़े बदलाव, टॉस के बाद कप्तान लेगा बड़ा फैसला

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होगी

आईपीएल (IPL 2023) की शुरुआत से पहले कई नियमों में बड़े बदलाव करने का निर्णय लिया जा रहा है। ESPNcricinfo की खबर के अनुसार टॉस के समय टीम के कप्तान दो प्लेइंग XI की शीट लेकर जायेंगे और टॉस के फैसले के बाद अपनी अंतिम ग्यारह का चयन कर सकेंगे। आईपीएल की टीमें बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अनुसार अपनी अंतिम ग्यारह चुनने का अधिकार रखेंगी। साथ ही इम्पैक्ट प्लेयर पर भी जभी फैसला लिया जा सकेगा।

आईपीएल के नियमों के लिए एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें मौजूदा कप्तान टॉस से पहले अपनी अंतिम ग्यारह का चुनाव करते हैं लेकिन अब यह नियम बदला जा सकेगा। टॉस के तुरंत बाद बल्लेबाजी या गेंदबाजी को देखते हुए कप्तान अपनी प्लेइंग XI फाइनल कर सकेंगे। इस नियम से इम्पैक्ट प्लेयर का चुनाव करना आसान हो जायेगा। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में समाप्त हुई SA20 लीग के दौरान यह नियम अपनाया गया था और अब आईपीएल भी इसी तरह की प्रक्रिया को अपनाने जा रही है।

आईपीएल के बाकी कई नियमों में भी ही बदलाव

समय पर पारी खत्म न करने पर ओवर रेट पनेल्टी लगेगी, जिसके चलते केवल 4 खिलाड़ी 30 यार्ड्स के सर्किल से बाहर रह सकेंगे।

विकेटकीपर द्वारा बिना बात की मूवमेंट यानी (अनफेयर मूवमेंट) करना डेड बॉल करार दी जायेगी और बल्लेबाजी टीम को 5 रन अतिरिक्त के रूप में मिलेंगे।

विकेटकीपर के अलावा किसी भी फील्डर द्वारा भी बिना बात की मूवमेंट यानी (अनफेयर मूवमेंट) करना डेड बॉल करार दी जायेगी और बल्लेबाजी टीम को 5 रन अतिरिक्त के रूप में मिलेंगे।

आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से होगी और पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स व गतविजेता गुजरात टाइटन्स के बीच खेला जायेगा। 3 साल के बाद सभी टीमें 7 मैच घरेलू मैदान पर तो 7 मैच विपक्षी टीम के मैदान पर खेलेगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now