IPL 2023, GT vs CSK : पहले क्वालिफायर मैच में हर डॉट बॉल पर 'पेड़ का चिन्ह' क्यों दिखाई दे रहा था?, दिल जीतने वाली वजह आई सामने

Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, Qualifier 1 (Image - IPL)
Photo Courtesy : IPL Website and BCCI

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल (IPL 2023) के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है। इस सीजन के पहले क्वालिफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटन्स (Gujarat Titans) को 15 रनों से हराकर 10वीं बार आईपीएल (GT vs CSK) के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। आईपीएल के इस मैच में एक ऐसी चीज देखने को मिली जो पहले कभी देखने को नहीं मिली है।

दरअसल, इस मैच के दौरान टीवी स्क्रीन पर दर्शकों को हर एक डॉट बॉल पर एक पेड़ का आइकन देखने को मिल रहा था। ऐसा पहले कभी देखने को नहीं मिला था। आइए हम आपको बताते हैं कि आईपीएल 2023 के पहले क्वालिफायर मैच के दौरान हर एक डॉट बॉल पर पेड़ का साइन क्यों दिख रहा था।

हर डॉट बॉल के बाद पेड़ का चिन्ह क्यों दिख रहा था?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और टाटा ग्रुप ने एक अच्छे अभियान की शुरुआत की है। इसके तहत बीसीसीआई ने पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने का काम शुरू किया है। इस अभियान के जरिए पहले क्वालिफायर मैच के दौरान खेले गए हर एक डॉट बॉल के बदले ये दोनों संस्थान 500 पेड़ लगाएंगे। इस ख़बर की पुष्टि इस मैच के दौरान कॉमेंट्री कर रह कई कॉमेंटेटर्स ने की है। बीसीसीआई के इस अभियान के बाद सोशल मीडिया पर लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

इस मैच में गुजरात टाइटन्स के गेंदबाजों ने कुल 34 डॉल बॉल फेंकी तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों ने कुल 50 डॉल बॉल फेंकी। इस तरह से इस पूरे मैच में 84 डॉट बॉल फेंके गए। इस हिसाब से बीसीसीआई अब कुल 42,000 पेड़ लगाने वाली है।

बहराल, गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए पहले क्वालिफायर मैच की बात करें तो चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 172 रन बनाए थे। वहीं, गुजरात टाइटन्स की टीम 20 ओवर में 157 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और इस मैच को 15 रनों से हार गई। अब चेन्नई की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है, उधर गुजरात की टीम अब एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम के साथ क्वालिफायर-2 में खेलती हुई नजर आएगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now