किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं RCB के स्टार खिलाड़ी, IPL 2024 खेलने के लिए शेफ तैयार करते हैं विशेष डाइट

(Photo Courtesy: IPLt20.com)
(Photo Courtesy: IPLt20.com)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का आईपीएल 2024 (IPL 2024) में प्रदर्शन मिला जुला रहा है। टीम ने अब तक लीग में 3 मुकाबले खेले हैं। जिसमें 2 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है जबकि एक मैच में जीत मिली है। टीम के प्रदर्शन के बीच स्टार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन (Cemeron Green) ने अपने किडनी रोग के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि टीम शेफ द्वारा तैयार किए गए विशेष डाइट की मदद से वह खेलने में कामयाब हो पाते हैं।

कैमरन ग्रीन ने पिछले साल ही खुलासा करते हुए बताया था कि वह स्टेज 2 क्रॉनिक किडनी रोग से जूझ रहे हैं। चैनल 7 ऑस्ट्रेलिया से बात करते हुए कैमरन ग्रीन ने अपने रोग के बारे में कहा कि ‘जब मेरा जन्म हुआ तो मेरे माता-पिता को बताया गया कि मुझे क्रॉनिक किडनी रोग है। इसका पता अल्ट्रासाउंड के जरिए हुआ था। इस बीमारी के साथ मुझे खास डाइट लेना पड़ता है। खास डाइट का पालन करना कभी-कभी चुनौतीपूर्ण होता खासकर भारत में।’

उन्होंने आगे कहा कि ‘कभी-कभी भोजन के सीमित विकल्प होते हैं और मेरी स्थिति के साथ मुझे अपने नमक और प्रोटीन का ध्यान रखना पड़ता है। मैं क्रिकेट खेलने के दौरान नमक की मात्रा बढ़ाता हूं क्योंकि मुझे इसकी जरूरत होती है। यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण है लेकिन अगर मैं अपना ख्याल नहीं रखूंगा तो आगे चलकर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

कैमरन ग्रीन ने आगे कहा कि ‘आरसीबी के लोग काफी मददगार है। मैंने शेफ से संपर्क किया और अपना स्पेशल डाइट प्राप्त किया। सीधा उनसे बात करके मैंने उनसे पूछा कि मुझे क्या चाहिए। किस तरह का भोजन मुझे सूट करेगा। जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन हो और मुझे क्रिकेट खेलने की ताकत दे जिससे मैं मैदान पर अच्छा प्रदर्शन कर सकूं और मेरे ऊपर कोई और असर न हो। मुझे यह फ्रेंचाइजी काफी पसंद आ रही है। वह मेरा काफी अच्छे से ध्यान रख रहे हैं।’

कैमरन ग्रीन क्रॉनिक किडनी की बीमारी के जागरूकता के लिए भी काम करते हैं। इसी क्रम में उन्होंने हाल ही में बैंगलोर किडनी फाउंडेशन का भी दौरा किया था और वहां के मरीजों से भी मलाकात की थी।

Quick Links

Edited by Rahul