IPL टीम में शामिल हुआ WI का चमकता सितारा, इंग्लैंड का दिग्गज गेंदबाज हुआ बाहर

Neeraj
Australia v West Indies - Men
IPL 2024 के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स में शामिल हुए शमार जोसेफ

वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के स्टार तेज गेंदबाज शमार जोसेफ (Shamar Joseph) गाबा टेस्ट में टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाने के बाद सुर्खियां बटोर रहे हैं। 24 वर्षीय गेंदबाज ने अब आईपीएल (IPL 2024) में भी अपना पहला कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर लिया है। जोसेफ लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) की टीम में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड (Mark Wood) की जगह लेने के लिए तैयार हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग ने शनिवार को अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से इसकी पुष्टि की और बताया कि जोसेफ को लखनऊ की फ्रेंचाइजी ने आगामी सीजन में खेलने के 3 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी।

आईपीएल ने अपनी आधिकरिक वेबसाइट पर ये घोषणा करते हुए लिखा,

लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) ने टाटा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के आगामी संस्करण के लिए तेज गेंदबाज मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के रूप में शमार जोसेफ को स्क्वाड में शामिल किया है। जोसेफ को अपनी फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनाने के लिए लखनऊ ने 3 करोड़ रूपये दिए हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने हाल ही में गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर वेस्टइंडीज को ऐतिहासिक जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की थी। यह जोसेफ का पहला आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट है।

हालाँकि, जोसेफ द्वारा वुड को रिप्लेस करने की असली वजह अभी सामने नहीं आई है। वह चोटिल हैं या आईपीएल से उन्होंने नाम वापस लिया है इसकी पुष्टि आने वाले समय में होगी। वुड हैदराबाद टेस्ट में भारत के विरुद्ध खेले थे, लेकिन दूसरे टेस्ट में उन्हें आराम दिया गया था।

आईपीएल 2023 वुड के करियर का दूसरा सीजन था। पिछले सीजन में उन्होंने चार मैचों में 11 विकेट लेकर सभी को प्रभावित किया था। इस दौरान उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध 5 विकेट हॉल भी लिया था।

वुड ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 32 टेस्ट मैचों में 30.04 की औसत से 104 विकेट लिए हैं। वनडे में उन्होंने 66 मैच खेले हैं, जिसमें 5.52 की इकॉनमी से 77 विकेट झटके हैं। उन्होंने 28 T20I में 45 विकेट लिए हैं।

Quick Links

Edited by Rahul