कौन है तनुश कोटियान, जिन्हें राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2024 के लिए अपनी टीम में शामिल किया?

Rahul
Photo Courtesy : PTI
Photo Courtesy : PTI

आईपीएल (IPL 2024) की शुरुआत आज से होने वाले चेन्नई सुपर किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (CSK vs RCB) मैच के साथ होगी। सभी टीमों ने अपनी अपनी तैयारियां जोरो-शोरो से की है। साथ ही टूर्नामेंट से पहले कई टीमों में बड़े बदलाव भी देखने को मिले है। आईपीएल के 17वें सीजन से पहले कई खिलाड़ी चोट और निजी कारणों के चलते टूर्नामेंट से बाहर हुए, जिसमें राजस्थान रॉयल्स के एडम जाम्पा का भी नाम शामिल रहा।

एडम जाम्पा पिछले कई महीनों से लगातार क्रिकेट खेल रहे थे। ऐसे में उन्होंने इस टूर्नामेंट से आराम लेने का फैसला किया लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने उनके स्थान पर घरेलू टीम मुम्बई से तनुश कोटियान को अपनी टीम में शामिल कर लिया है। तनुश कोटियान ने हाल ही में खेली गई रणजी ट्रॉफी में गेंद और बल्ले से धमाकेदार प्रदर्शन किया था।

कौन है तनुश कोटियान?

मुंबई ने इस साल हुई रणजी ट्रॉफी में इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड 42वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था। मुंबई की इस जीत में गेंदबाज तनुश कोटियान ने दोनों पारियों को मिलकर कुल 7 विकेट झटके। तनुश कोटियान को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से भी नवाजा गया।

कोटियान ने टूर्नामेंट में गेंद और बल्ले दोनों से धमाकेदार प्रदर्शन किया। तनुश ने 2023-24 के रणजी ट्रॉफी सीजन में कुल 10 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 16.96 की शानदार औसत से 29 विकेट चटकाए। बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने इस रणजी सीजन में एक शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से 502 रन बनाए। तनुश का बल्लेबाजी औसत 41.83 का रहा था।

राजस्थान रॉयल्स अपने अभियान की शुरुआत लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 24 मार्च को होने वाले पहले मुकाबले से करेगी। पहले चरण में राजस्थान 4 मुकाबले खेलेगी जिसमें पहला मुकाबला लखनऊ के साथ होगा तो दूसरा मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के साथ 28 मैच को आयोजित होगा। तीसरे मुकाबले में टीम की भिड़ंत मुम्बई इंडियंस के साथ होगी तो चौथा मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 6 अप्रैल को खेला जाएगा।

Quick Links