Create

रिकी पोंटिंग की मदद से इस शॉट को बेहतरीन तरीके से खेल पाते हैं शिमरोन हेटमायर

शिमरोन हेटमायर और रिकी पोंटिंग
शिमरोन हेटमायर और रिकी पोंटिंग

वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज शिमरोन हेटमायर ने बताया कि कैसे रिकी पोंटिंग ने उन्‍हें पुल शॉट बेहतर खेलने में मदद की। हेटमायर का मानना है कि जब भी गेंदबाजों ने उन पर शॉर्ट गेंदों से प्रहार किया तो इस क्षेत्र में सुधार करने से उन्‍हें मदद मिली।

ऑस्‍ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रिकी पोंटिंग आईपीएल (IPL) में दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के हेड कोच हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) में कम समय के बाद 2020 आईपीएल सीजन में शिमरोन हेटमायर दिल्‍ली कैपिटलस में आए। इस दौरान पोंटिंग ने हेटमायर के साथ उनके पुल शॉट पर काम किया।

कैरेबियाई क्रिकेट पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए हेटमायर ने समझाया कि शॉर्ट गेंद खेलने की प्रक्रिया की उनकी सोच को पोंटिंग ने बदला।

हेटमायर ने कहा, 'रिकी पोंटिंग ने 2020 में मुझे पुल शॉट में मदद की। तब हम दुबई में थे। उन्‍होंने मुझे दिखाया कि कैसे वो पुल शॉट खेलते हैं और वो कब इसे खेलने का मन बनाते हैं, उनकी सोच प्रक्रिया होती है आदि। इससे मुझे बहुत मदद मिली। उस साल, गेंदबाजों ने मेरे साथ कुछ ऐसा किया था। पोंटिंग की सलाह से मुझे काफी मदद मिली।'

रिकी पोंटिंग को खेल इतिहास के सबसे बेहतर पुल शॉट खेलने वालों में से एक के रूप में जाना जाता है। हेटमायर ने भी पोंटिंग की तारीफ की और समझाया कि कैसे कोई खिलाड़ी ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज से बातचीत करके पुल शॉट खेलना सीख सकता है।

हेटमायर ने कहा, 'पोंटिंग ऐसे हैं, जिनसे आप काफी कुछ सीख सकते हैं। आप बैठिए और उन्‍हें सुनते रहिए। आप उनसे कोई भी सवाल कीजिए और वो मदद करेंगे। आप किसी भी टीम में बतौर युवा खिलाड़ी इसी तरह की अपेक्षा करते हैं। वो कुछ गेंदें आपको डालते भी हैं, जिससे काफी मदद मिलती है।' पोंटिंग 2019 में दिल्‍ली फ्रेंचाइजी से जुड़े थे। यह उनका हेड कोच के रूप में तीसरा सीजन है।

वेस्‍टइंडीज में मेरी भूमिका बिलकुल अलग है: शिमरोन हेटमायर

शिमरोन हेटमायर ने बताया कि फ्रेंचाइटी क्रिकेट की तुलना में वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम में उनकी भूमिका बिलकुल अलग है। जहां हेटमायर वेस्‍टइंडीज के लिए टॉप-3 में खेलते हैं, वहीं फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उन्‍हें मिडिल ऑर्डर में भेजा जाता है।

हेटमायर ने कहा, 'पीएसएल या आईपीएल में खेलना बिलकुल अलग है। इसमें आप जितने ज्‍यादा चौके या छक्‍के जमाए, यह उसके बारे में है। मगर गयाना और वेस्‍टइंडीज के लिए खेलना बिलकुल अलग है क्‍योंकि गेंद बाद में ज्‍यादा स्विंग करती है। तब गेंद नई और कड़क भी होती है। आपको समय लेने की जरूरत होती है और क्रीज पर जमने के बाद आप बड़े शॉट खेलते हो।'

हेटमायर ने आगे कहा, 'मेरी दो अलग भूमिकाएं हैं, लेकिन मुझे इनमें मजा आता है। वेस्‍टइंडीज के लिए मेरी भूमिका पारी को मजबूत करके बड़े शॉट खेलना है। मुझे ऐसा करने में बहुत मजा आता है।' शिमरोन हेटमायर हाल ही में पाकिस्‍तान के खिलाफ संपन्‍न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में वेस्‍टइंडीज टीम का हिस्‍सा थे। वह आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में दिल्‍ली कैपिटल्‍स से जुड़ेंगे।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment