Create

'मुझे एमएस धोनी का वर्ल्‍ड कप विजयी शॉट, वो बल्‍ला घुमाने के अंदाज से प्‍यार है'

एमएस धोनी
एमएस धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी अपने पूरे करियर के दौरान न सिर्फ कई युवा भारतीय क्रिकेटरों के आदर्श बने, लेकिन उन्‍होंने कई विदेशी क्रिकेटरों विशेषकर विकेटकीपर्स को भी प्रेरणा दी। विश्‍व क्रिकेट के सबसे बुद्धिमान दिमाग वालों में से एक एमएस धोनी की बल्‍ले से फिनिशिंग शैली और विकेट के पीछे जादूई हरकतों ने इंग्‍लैंड के विकेटकीपर जोस बटलर को उनका दीवाना बनाया।

आधुनिक युग में सफेद गेंद क्रिकेटर्स के दिग्‍गजों में शुमार जोस बटलर ने हाल ही में क्रिकबज से बातचीत करते हुए बताया कि वह क्रिकेटर के रूप में धोनी की सोच से कैसे प्रभावित हुए।

बटलर ने कहा, 'एमएस धोनी शानदार क्रिकेटर हैं। मुझे सबसे अच्‍छी बात लगती है कि कैसे वो लोगों की सोच को छोड़ते हैं, इससे मैं काफी प्रभावित हुआ। उनकी सोच शानदार है। वो असल में किस बारे में सोचते हैं? वो खेल में अपनी भावनाओं को जाहिर क्‍यों नहीं करते। वह लोगों को हमेशा अनुमान लगाने पर छोड़ देते हैं। मुझे पता है कि मैं इससे काफी उत्‍सुक था। वो जिस ढंग से चीजें करते हैं वो मुझे पसंद है क्‍योंकि इसमें कोई सेंस होता है। वह इसकी बिलकुल चिंता नहीं करते कि यह अन्‍य लोगों को कैसा नजर आएगा।'

एमएस धोनी का विकेट के पीछे कोई सानी नजर नहीं आता। पलक झपकने से पहले ही वह स्‍टंपिंग करके लोगों को चौंका देते हैं। पूर्व भारतीय कप्‍तान की तारीफ करते हुए बटलर ने कहा, 'और विशेषकर उनकी विकेटकीपिंग। इतने तेज हाथ और रिएक्‍शन, वाकई अद्भुत है। कभी तकनीकी कोच यह भी कहते हैं कि स्‍टंप्‍स के पीछे जिस तरह उनके हाथ जाते हैं और वह पहले ही गेंद को पकड़ लेते हैं, जो सही नहीं है।'

2011 विश्‍व कप का वो छक्‍का...

एमएस धोनी ने पिछले साल 15 अगस्‍त को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की थी। वह खेल के सर्वश्रेष्‍ठ मैच फिनिशर्स में से एक माने जाते हैं। दबाव को सहने की क्षमता और अंत में टीम को मैच जिताना उनके करियर की हाईलाइट्स में से एक रहा है।

बटलर ने याद किया कि एमएस धोनी का वानखेड़े स्‍टेडियम पर 2011 में जमाया विजयी छक्‍का उनका पसंदीदा है। बता दें कि धोनी ने छक्‍का जमाकर भारत को दूसरी बार विश्‍व कप चैंपियन बनाया था।

बटलर ने कहा, 'फिर बल्‍लेबाज के रूप में वह शांत, सौम्‍य और एकत्रित लगते हैं। वो जिस तरह से चीजों को लेकर आगे बढ़ते हैं, मुझे काफी पसंद है। विश्‍व कप में जमाया उनका छक्‍का मेरा पसंदीदा है और फिर उसके बाद जो उन्‍होंने अपने हाथ में बल्‍ला घुमाया था। यह जो उन्‍होंने आपको दिया- भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा यादगार लम्‍हा। और इसके बावजूद वह शांत और सौम्‍य नजर आए। मुझे उनको खेलते देखना बहुत पसंद है।'

बता दें कि एमएस धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2021 में शानदार वापसी की और 14वें एडिशन के अनिश्चितकालीन समय तक स्‍थगित होने से पहले वह अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज थी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment