केएल राहुल ने कहा - 'एम एस धोनी और विराट कोहली से मैंने काफी कुछ सीखा है'

India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final
केएल राहुल इस वक्त अपनी चोट से ऊबर रहे हैं

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य बल्लेबाजों में से एक और लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) इस वक्त अपनी एक चोट से ऊबर रहे हैं, जो उन्हें आरसीबी के खिलाफ खेले गए आखिरी मैच में लगी थी। राहुल फिलहाल लंदन में अपना इलाज करवा रहे हैं, और उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर बैसाखी के सहारे चलने की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। इस बीच केएल राहुल ने कुछ समय निकालकर एक पॉडकास्ट पर भारत के दो महान पूर्व कप्तान एम एस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) से सीखें गुणों के बारे में बात की।

केएल राहुल ने सबसे ज्यादा महेंद्र सिंह धोनी के बारे में बात की, जिनसे उन्होंने टीम के खिलाड़ियों के साथ रिलेशनशिप बनाने के बारे में सीखा है। राहुल के मुताबिक टीम के खिलाड़ी वर्ल्ड कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए जंग में भी जा सकते हैं।

"उन्होंने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी मेरे पहले कप्तान थे। मैंने उनसे काफी सीखा है। वह हर एक इंसान के साथ बहुत अच्छे रिलेशनशिप बनाते हैं। जहां लड़के आपके लिए लड़ेंगे और आपके साथ रहेंगे - यही सब मैंने उनसे सीखा है।"

आपको बता दें कि भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल पिछले कई महीनों से अच्छे फॉर्म में नहीं रहे हैं। इसके अलावा पिछले करीब एक साल में उन्हें कई बार चोटों का भी सामना करना पड़ा है। राहुल ने आईपीएल के मौजूदा सीजन के 9 मैचों में कुल 274 रन बनाए हैं। केएल राहुल को टॉप ऑर्डर में धीमी बल्लेबाजी करने के लिए आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है। केएल राहुल ने महेंद्र सिंह धोनी के अलावा भारत के अन्य पूर्व कप्तान विराट कोहली की भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि,

"भारतीय क्रिकेट में फिटनेस स्टैंडर्ड को बदलने का श्रेय विराट कोहली को जाता है। विराट कोहली काफी हाई स्टैंडर्ड सेट करते हैं, और एक सर्वश्रेष्ठ उदाहरण के तौर पर टीम का नेतृत्व करते हैं। उन्होंने जिस तरह से टीम का नेतृत्व करके महानता हासिल की है, वो टीम में सभी के लिए प्रेरणा का एक श्रोत है। उनकी कार्य नीति, फिटनेस और आहार पर नियंत्रण उन्हें खास बनाते हैं। उनकी वजहों से हमने इस सभी चीजों पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया।"

आपको बता दें कि केएल राहुल को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले मैच की टीम में शामिल किया गया था, लेकिन अब वह चोट की वजह से 7 जून से लंदन के ओवल में शुरू होने वाले उस फाइनल मैच में भी नहीं खेल पाएंगे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now