Hindi Cricket News - कुमार संगकारा दूसरी बार एमसीसी अध्यक्ष बनेंगे

 कुमार संगकारा
कुमार संगकारा

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा मैरिलबॉन क्रिकेट क्लब यानि एमसीसी अध्यक्ष पद का दूसरा कार्यकाल संभालेंगे। वर्तमान समय में असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें दोबारा पद सम्भालने का मौका मिला है। वे लगातार दो कार्यकाल तक रहने वाले चौथे व्यक्ति होंगे। कोरोना वायरस जैसे महामारी के चलते उन्हें एक बार फिर यह जिम्मेदारी दी गई।

संगकारा पहले गैर ब्रिटिश व्यक्ति हैं जो एमसीसी के अध्यक्ष बने। एमसीसी की तरफ से ही उन्हें फिर से कार्यक्रम सँभालने का ऑफ़र मिला। एमसीसी अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल का ही होता है लेकिन पिछले दो वर्ल्ड वॉर में इसे एक-एक साल के लिए बढ़ाया गया था। इस बार कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अध्यक्ष का कार्यकाल एक साल तक बढ़ाया गया है।

यह भी पढ़ें: 3 दिग्गज गेंदबाज जिन्होंने टी20 क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा छक्के खाए हैं

क्रिकेट में नियम बनाने वाली इस बॉडी में 1821 से लेकर अब तक 168 अध्यक्ष हुए हैं लेकिन संगकारा चौथे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें दो बार अध्यक्ष बनने का मौका मिला। एमसीसी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि विश्व क्रिकेट अभी कोविड 19 के चलते बाधा से गुजर रहा है। पहले कार्यकाल में 1 अक्टूबर 2019 से जॉइन करने वाले संगकारा का कार्यकाल 30 सितम्बर 2021 तक बढ़ाया जाता है। क्लब के सदस्यों की मंजूरी के बाद ऐसा होगा, वार्षिक जनरल मीटिंग 24 जून को होगी।

संगकारा एमसीसी के साथ काफी देर से जुड़े रहे हैं। 2011 में उन्होंने यहाँ लेक्चर दिया था। इसके बाद उन्हें क्लब की लाइफ मेम्बरशिप से नवाजा गया। फरवरी 2020 के सेमिनल टूर में उन्होंने क्लब की कप्तानी की, यह दौरा पाकिस्तान के लिए था। 1973 के बाद पहली बार इस देश में यह दौरा देखा गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को पाकिस्तान में वापस लाने और टीमों को प्रेरित करने के लिए यह दौरा था।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now