Create
Notifications

दक्षिण अफ्रीका के हेड कोच मार्क बाउचर की मुश्किलें बढ़ी, नस्‍लवाद मामले पर होगी सुनवाई

मार्क बाउचर को अनुशासनात्‍मक सुनवाई का सामना करना पड़ेगा
मार्क बाउचर को अनुशासनात्‍मक सुनवाई का सामना करना पड़ेगा
Vivek Goel
visit

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत (India Cricket team) को 31 रन से हरा दिया। विश्‍वास से लबरेज प्रोटियाज टीम का ध्‍यान सीरीज जीत पर लगा है, लेकिन उससे पहले उसके सामने एक बुरी खबर आई है, जो सिर्फ उनके हेड कोच मार्क बाउचर (Mark Boucher) से जुड़ी है।

मार्क बाउचर को वरिष्‍ठ सलाहकार वकील टेरी मोताऊ की अध्‍यक्षता में अनुशासनात्‍मक सुनवाई का सामना करना पड़ेगा। क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा जारी किए बयान के मुताबिक वरिष्‍ठ सलाहकार वकील टेरी मोताऊ को प्रोटियाज पुरुष कोच मार्क बाउचर के खिलाफ दुर्व्यवहार के आरोपों की अनुशासनात्मक सुनवाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

यह प्रस्‍तावित किया गया है कि कार्यवाही के लिए टाइम टेबल निर्धारित करने के लिए पार्टियां वकील के साथ 26 जनवरी 2022 को मिलेंगी। साउथ अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड द्वारा सोशल जस्टिस एंड नेशन बिल्डिंग (SJN) कमेटी बनाई गई थी, जिसकी रिपोर्ट आई है।

CSA Board Chairperson Lawson Naidoo: “The Board remains mindful of its duty to treat allegations of racism or discrimination with the utmost seriousness and in a manner that ensures fairness..."📝 Full article: bit.ly/3Ag02uv https://t.co/pcGS18MJ7p

पिछले साल दिसंबर में इस रिपोर्ट के हवाले से कहा गया था कि मार्क बाउचर, ग्रीम स्मिथ और एबी डीविलियर्स समेत कुछ अन्य सितारों को अश्वेत खिलाड़ियों के खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रसित आचरण वाला बताया था। तब इस रिपोर्ट को जारी करने वाली कमेटी ने माना था कि इस पर आगे भी मंथन होना चाहिए, जिसके बाद अब मार्क बाउचर पर फैसला आया है।

साथ ही सीएसए ने इस बात की भी पुष्टि की है कि 17 जनवरी को उन्हें पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज के खिलाफ अनुशासनात्मक आरोपों के साथ-साथ उनके अधिकारों के साथ एक चार्जशीट प्रदान की गई थी।

दक्षिण अफ्रीका को 1-0 की बढ़त

पार्ल में खेले गए पहले वनडे की बात करें तो टेंबा बावुमा (110) और रासी वान डर डुसैन (129*) के शतकों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 296/4 का स्‍कोर बनाया था। जवाब में भारतीय टीम 265/8 का स्‍कोर बना पाई थी। शिखर धवन, विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक जमाए थे।

इस जीत के साथ ही प्रोटियाज टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा वनडे पार्ल में ही शुक्रवार को खेला जाएगा। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। भारत ने सेंचुरियन में 113 रन से पहला टेस्‍ट जीता था। इसके बाद जोहानसबर्ग और केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now