ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को मिली कड़ी सजा, अहम वजह से लगा दो मैच का बैन 

मैथ्यू वेड पर कड़ी कार्रवाई हुई
मैथ्यू वेड पर कड़ी कार्रवाई हुई

ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके तस्मानिया (Tasmania) के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (Matthew Wade) को क्रिकेट आचार संहिता के उल्लंघन के बाद बैन कर दिया गया है। सोमवार, 25 सितंबर को वेड ने एक मैच के दौरान गुस्से में अपना बल्ला काफी जोर से पिच पर मारा, जिसकी वजह से अब उन्हें दो मैचों का बैन झेलना पड़ेगा।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में इस वक्त एक घरेलू वनडे टूर्नामेंट चल रहा है, जिसका नाम मार्श कप है। इस टूर्नामेंट का दूसरा मैच बीते सोमवार को, मेलबर्न में तस्मानिया और विक्टोरिया के बीच में खेला गया। इस मैच में विक्टोरिया 31 गेंद शेष रहते 3 विकेट से जीत गई।

मुकाबले में मैथ्यू वेड तस्मानिया के लिए नंबर-5 पर बल्लेबाजी करने आए थे। उन्होंने 51 गेंदों में 49.01 के बेहद कम स्ट्राइक रेट से 25 रन बनाए थे, जिसमें सिर्फ दो चौके शामिल थे। अपनी पारी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने काफी ज्यादा डॉट गेंदें खेली और इसी दौरान एक डॉट गेंद के बाद गुस्से में उन्होंने पिच पर अपना बल्ला जोर से दे मारा।

मैथ्यू वेड की यह हरकत, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कोड के अनुच्छेद 2.5 का सीधा उल्लंघन है। वेड ने भी अपने ऊपर लगे इस आरोप का विरोध नहीं किया। उन्होंने अपनी गलती स्वीकार की, जिसके बाद उन्हें दोषी पाया गया और दो मैचों के लिए बैन की सजा दी गई। बाएं हाथ के खिलाड़ी ने पिछले 18 महीनों में तीसरी बार लेवल-वन का उल्लंघन किया था।

हालांकि, उनके ये अपराध ज्यादा बड़े नहीं हैं लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नियमों के अनुसार, अगर कोई खिलाड़ी एक तय समय सीमा में तीन बार लेवल-वन का उल्लंघन करता है तो उसके बाद वह खिलाड़ी स्वत: ही दो मैचों के लिए बैन हो जाता है। इसी नियम के तहत मैथ्यू वेड को भी बैन की सजा भुगतनी होगी। लिहाजा, वह मार्श कप में तस्मानिया के अगले दो मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

Quick Links