IND vs ENG : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने भारत को टेस्ट सीरीज के लिए टर्निंग पिचें बनाने से पहले दी चेतावनी 

Neeraj
भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से शुरू होगा
भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट 25 जनवरी से शुरू होगा

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज के आगाज से पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) का मानना है कि अगर भारत टर्निंग पिचें तैयार करता है, तो यह उनकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है।

2021 में जब इंग्लैंड की टीम ने भारत के दौरा किया था, तब उन्होंने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में जीत दर्ज की थी, लेकिन आखिरी तीनों मैचों में उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा था क्योंकि मेजबान बल्लेबाज टर्निंग पिचों पर खेलने में सक्षम नहीं थे।

द टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में माइकल वॉन ने बताया कि कैसे टर्निंग पिचें बनाने से दोनों टीमों के स्पिनरों की गुणवत्ता में अंतर कम हो जाएगा और इंग्लैंड को प्रतिस्पर्धा का बेहतर मौका मिलेगा। उन्होंने लिखा है,

मुझे लगता है कि अगर सीरीज की पहली गेंद से ही पिचें बहुत ज्यादा स्पिन करेंगी तो यह एक बड़ी गलती होगी। स्पिनिंग पिचें जैक लीच और युवा स्पिनर्स के लिए बेहतर हैं, जिन्हें इंग्लैंड ने स्क्वाड में चुना है। क्या लीच जडेजा से बेहतर स्पिनर हैं? नहीं, लेकिन अगर आप उसको टर्निंग पिच पर गेंदबाजी करने देते हैं और इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी करता है, तो वो खतरनाक साबित होंगे।

उन्होंने आगे कहा,

इसी तरह जब गेंद ज्यादा स्पिन करेगी, तो मुझे लगता है कि भारत की बल्लेबाजी कमजोर हो सकती है और इंग्लैंड उन्हें आउट कर देगा। यदि पिचें सपाट हैं, तो भारत हजारों रन बनाएगा और इंग्लैंड को आउट करने के लिए उनके पास गेंदबाज भी होंगे।

माइकल वॉन ने भारत को संभावित योजनाएँ तैयार रखने की भी सलाह दी, क्योंकि इंग्लैंड के 'बैज़बॉल' अप्रोच ने टीमों को परेशान कर दिया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा,

भारत को इस बात से भी सावधान रहना चाहिए कि लगभग हर टीम जो इंग्लैंड के नए अप्रोच के खिलाफ उतरी है, उसे पहले ही दिन कड़ी टक्कर मिली है। न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और विशेष रूप से पाकिस्तान को देखें। अगर भारत यह सोचकर आता है कि उसके खिलाफ वैसा ही होगा जैसा आमतौर पर होता है इंग्लैंड, उन्हें बड़ा झटका दे सकता है।

Quick Links

Edited by Rahul