'एमएस धोनी के पास दुनिया का बेस्ट बल्लेबाजी लाइनअप था', इमरान खान से कप्तानी तुलना करने पर पूर्व पाकिस्तानी ने दी प्रतिक्रिया

MS Dhoni and Imran Khan (Image - Twitter)
MS Dhoni and Imran Khan (Image - Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे महान कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) रहे हैं, और वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे महान कप्तानों में से एक इमरान खान (Imran Khan) थे। लेकिन इन दोनों कप्तानों की तुलना करने पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने कहा कि, इन दोनों की तुलना करना ठीक नहीं है।

एम एस धोनी दुनिया के इकलौते कप्तान हैं, जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी तीनों जीती हो। उधर, पाकिस्तान टीम को एकमात्र वनडे वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान का नाम इमरान खान है। इन दोनों कप्तानों के बारे में बात करते हुए पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि,

"आप यहां तुलना नहीं कर सकते। एमएस धोनी के पास दुनिया का सबसे अच्छा बल्लेबाजी लाइनअप था। दूसरी ओर, इमरान के पास सिर्फ वो खुद और जावेद मियांदाद थे। इमरान एक ऑलराउंडर थे, इसलिए मियांदाद ही उस टीम में एकमात्र बड़े बल्लेबाज थे। मैं तुलना नहीं करना चाहता, क्योंकि उनके संसाधनों में एक बड़ा अंतर था। लेकिन वे दोनों शानदार कप्तान और निर्णय लेने वाले इंसान थे। वो दोनों अपने खिलाड़ियों को पूरा मौका देते थे। इमरान भाई बहुत मुखर थे, जैसा कि उनके इशारों से देखा जा सकता है, जबकि धोनी बिल्कुल भी मुखर नहीं थे।"

महेंद्र सिंह धोनी 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मैच खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने भारत को 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप, और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बनाया। इसके अलावा भी भारत ने धोनी की कप्तानी में पहली बार टेस्ट चैंपियनशिप गदा जीतने के साथ-साथ दुनियाभर की टीमों को हराने में कामयाबी हासिल की। लेकिन आईपीएल में वह अभी भी खेलते हुए नजर आते हैं। हाल ही में खत्म हुए आईपीएल 2023 के दौरान न सिर्फ धोनी ने छक्कों की बरसात की बल्कि अपनी कप्तानी के बदौलत पांचवी बार चेन्नई सुपर किंग्स को चैंपियन बनाया।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now