Create

एनसीए ने श्रेयस अय्यर को दी हरी झंडी, IPL 2021 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेलेंगे

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

प्रतिभाशाली बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) अब पूरी तरह फिट हो चुके हैं और राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) ने उन्‍हें प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी के लिए हरी झंडी दे दी है। श्रेयस अय्यर 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने वाले आईपीएल 2021 (IPL 2021) में दिल्‍ली कैपिटल्‍स (Delhi Capitals) के लिए खेलते हुए नजर आएंगे।

श्रेयस अय्यर ने अपनी कप्‍तानी में आईपीएल 2020 में पहली बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स को फाइनल में पहुंचाया था। मगर उनकी चोट के कारण ऋषभ पंत ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में फ्रेंचाइजी की कमान संभाली। याद दिला दें कि विभिन्‍न कोविड-19 मामले सामने आने के बाद आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था।

26 साल के अय्यर ने भारत के लिए 22 वनडे और 29 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इंग्‍लैंड के खिलाफ इस साल मार्च में वनडे सीरीज के दौरान अय्यर के कंधें में चोट लगी थी। इसके बाद उन्‍होंने सर्जरी कराई।

अय्यर ने एनसीए में एक सप्‍ताह में रिहैब कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया और अपनी फिटनेस साबित की। यह समझा जा सकता है कि मेडिकल टीम ने अय्यर को प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में वापसी के लिए फिट घोषित कर दिया है।

बीसीसीआई के वरिष्‍ठ अधिकारी ने अपना नाम सामने नहीं आने की शर्त पर पीटीआई को बताया 'हां, एनसीए ने श्रेयस अय्यर के लिए फिट सर्टिफिकेट जारी किया है। वह एक सप्‍ताह बेंगलुरु में रुके और उनका आखिरी एसेसमेंट कुछ दिन पहले हुआ। सभी मेडिकल और शारीरिक मापदंड पर वह मैच खेलने के लिए तैयार हैं।'

सूत्र ने आगे कहा, 'यह अच्‍छे समय पर खबर आई है क्‍योंकि दो महीने के समय में टी20 विश्‍व कप होना है।' श्रेयस अय्यर ने बीसीसीआई के प्रोटोकॉल के मुताबिक बीकेसी कॉम्‍प्‍लेक्‍स में एमसीए ग्राउंड पर रिहैब कार्यक्रम किया। अधिकारियों ने श्रेयस अय्यर को मैच फिट घोषित करने से पहले उनका कड़ा फिटनेस परीक्षण किया।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स का कप्‍तान कौन होगा?

श्रेयस अय्यर की वापसी से भारत की टी20 टीम के पास मिडिल ऑर्डर में विकल्‍प बढ़ जाएंगे। मगर महत्‍वपूर्ण बात यह है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्रबंधन आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी किसे सौंपेगा।

कई लोगों का मानना है कि अय्यर ही टीम का नेतृत्‍व करेंगे क्‍योंकि पिछले साल उन्‍होंने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पहली बार फाइनल में पहुंचाया था। मगर पंत ने भी टीम का शानदार अंदाज में नेतृत्‍व किया और दिल्‍ली को आईपीएल 2021 के पहले चरण में अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंचाया। हालांकि, यह देखना होगा कि अगर पंत को कप्‍तानी नहीं मिली तो वह किस तरह की भूमिका निभाएंगे।

ऐसी संभावना है कि अगर पंत को कप्‍तान नहीं बनाया गया तो विकेटकीपर बल्‍लेबाज दोबारा नीलामी में जा सकते हैं और ऐसे में खिलाड़ी और ब्रांड के रूप में उन पर लगने वाली बोली का अनुमान लगाया जा सकता है।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment