Create
Notifications

आईसीसी चैम्पियनशिप में भारत और पाकिस्तान का मैच नहीं होगा, 5 टीमों को वनडे का दर्जा मिला

भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मुकाबला नहीं होगा
भारत और पाकिस्तान के बीच कोई मुकाबला नहीं होगा
reaction-emoji
निरंजन

2022-25 महिला चैम्पियनशिप में बांग्लादेश और आयरलैंड को नौवीं और दसवीं टीमों के रूप में शामिल गया है, जहां शीर्ष छह में रहने से एकदिवसीय विश्व कप के लिए सीधी योग्यता सुनिश्चित हो जाएगी, यह वर्ल्ड कप 2025 में खेला जाएगा। महिला चैम्पियनशिप के तीसरे चक्र में हर टीम आठ सीरीज खेलेगी। इसमें तीन वनडे मैच होंगे। चार सीरीज घर में और चार ही विदेश में खेली जाएगी।

इसके बाद टॉप पांच टीमें और एक मेजबान टीम वर्ल्ड कप के लिए सीधा क्वालीफाई करेगी। मेजबान के बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है। इसके बाद अन्य चार टीमें आईसीसी रैंकिंग में 11वीं और 12वीं रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ क्वालीफायर में हिस्सा लेंगी और उस इवेंट से शीर्ष दो टीमें विश्व कप के लिए लाइन-अप को पूरा करेंगी।

श्रीलंका के खिलाफ 1 जून से शुरू होने वाली पाकिस्तान की तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला नए साइकिल की शुरुआत करेगी। इसमें आयरलैंड 11 जून से दक्षिण अफ्रीका में खेलेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले नहीं होंगे। हालाँकि दोनों टीमें अन्य सभी के खिलाफ खेलेंगी।

इसके अलावा एक और बड़ी खबर यह भी है कि पांच एसोसिएट देशों को आईसीसी ने वनडे स्टेटस दे दिया है। नीदरलैंड, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, थाईलैंड और यूएसए को तुरंत प्रभाव से वनडे का दर्जा दिया गया है। आईसीसी के सीईओ ज्योफ अलार्डिस ने कहा है कि आईसीसी महिला चैंपियनशिप में टीमों की संख्या बढ़ाने और पांच अतिरिक्त टीमों को वनडे का दर्जा देने से हमें महिला खेल के विकास में तेजी लाने में मदद मिलेगी। ज्यादा टीमें लगातार खेलने से प्रतिस्पर्धा का माहौल बनेगा। हाल ही में हमने न्यूजीलैंड में समाप्त हुए महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऐसा देखा था।

देखना होगा कि नए साइकिल के अंतर्गत खेले जाने वाले मैचों में भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहेगा। टीम इंडिया न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप में बेहतर खेल दिखाने में नाकाम रही थी।


Edited by निरंजन
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...