Create

अफगानिस्तान ने इस पूर्व बल्लेबाज को बनाया अपनी क्रिकेट टीम का नया मुख्य चयनकर्ता

New Zealand v Afghanistan - ICC Men's T20 World Cup 2021
New Zealand v Afghanistan - ICC Men's T20 World Cup 2021

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने अपने राष्ट्रीय टीम को लेकर एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने पूर्व मिडिल-ऑर्डर बल्लेबाज नूर-उल-हक मलिकजई (Noor-ul-Haq Malikzai) को अपना नया मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है। गौरतलब है कि मलिकजई पिछले तीन महीनों से इसी पद पर अंतरिम रूप से काम कर रहे थे, लेकिन अब बोर्ड ने उन्हें स्थाई तौर पर नियुक्त कर दिया है।

मलिकजई ने अफगानिस्तान के लिए दो वनडे मुकाबले खेले हैं। इसके अलावा वह अपने देश के लिए दो बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं। उन्होंने 2010 और 2012 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। इसके अलावा उन्होंने 18 फर्स्ट-क्लास, 13 लिस्ट-ए और आठ टी-20 मुकाबले भी खेले हैं। जून 2020 में असदुल्लाह खान ने मुख्य चयनकर्ता के अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इस्तीफा देने के पीछे उन्होंने क्रिकेट के बाहर के लोगों का बहुत ज्यादा हस्तक्षेप करने का कारण बताया था।

छोटे और बड़े दोनों लक्ष्यों पर है फोकस- मलिकजई

मलिकजई ने स्थाई पद पाने के बाद कहा है कि उनका फोकस छोटे और बड़े दोनों प्रकार के लक्ष्यों पर हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि काफी व्यस्त रहने वाले 2022 में वे ऐसी टीम बनाने की कोशिश करेंगे जो तत्काल प्रभावी होने के साथ ही भविष्य में भी अच्छे परिणाम देने में सक्षम हो। मलिकजई अपने देश में मौजूद बेहतरीन टैलेंट्स को एक अच्छा प्लेटफॉर्म देने की कोशिश करेंगे।

मलिकजई ने ही अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 के लिए अफगानिस्तान की टीम का चुनाव किया था। अफगानिस्तान की टीम ने चौथे नंबर पर रहते हुए टूर्नामेंट की समाप्ति की थी जो उनके इतिहास का संयुक्त रूप से सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। इसके अलावा मलिकजई ने अफगानिस्तान की उस सीनियर टीम का भी चयन किया था जिसने पिछले महीने नीदरलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। फिलहाल उनके द्वारा चुनी गई टीम बांग्लादेश दौरे पर लिमिटेड ओवर्स की सीरीज खेलने पहुंची है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment