Create

टॉम लैथम ने वनडे क्रिकेट में महान सचिन तेंदुलकर का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

टॉम लैथम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर खास रिकॉर्ड अपने नाम किया
टॉम लैथम ने नीदरलैंड्स के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर खास रिकॉर्ड अपने नाम किया

न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के कप्‍तान टॉम लैथम (Tom Latham) ने शनिवार को नीदरलैंड्स (Netherlands Cricket team) के खिलाफ अपने बर्थडे पर सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत वनडे स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड बना लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत (India Cricket team) के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम दर्ज था।

न्‍यूजीलैंड ने शनिवार को नीदरलैंड्स को दूसरे वनडे में 118 रन से मात दी। इस तरह मेजबान टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की। टॉम लैथम न्‍यूजीलैंड की जीत के सूत्रधार रहे।

न्‍यूजीलैंड ने एक समय 23 ओवर में 89 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे। तब लैथम ने कप्‍तानी पारी खेली और 123 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्‍के की मदद से नाबाद 140 रन बनाए। लैथम के वनडे करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी की बदौलत न्‍यूजीलैंड ने 264/9 का स्‍कोर बनाया। बड़ी बात यह रही कि टॉम लैथम का जन्‍मदिन था और उन्‍होंने इसे बेहद विशेष बनाया।

इसी के साथ टॉम लैथम ने सचिन तेंदुलकर का 24 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा डाला। सचिन तेंदुलकर ने अपने जन्‍मदिन यानी 24 अप्रैल 1998 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शारजाह में 134 रन की पारी खेली थी।

अपने बर्थडे के दिन सबसे ज्‍यादा रन की पारी खेलने वालों में न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। टेलर ने 2011 में अपने जन्‍मदिन पर 131 रन बनाए थे। श्रीलंका के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज स‍नथ जयसूर्या इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 2008 में 130 रन बनाए थे। वहीं भारत के पूर्व बल्‍लेबाज विनोद कांबली भी इस लिस्‍ट में शामिल हैं। 1993 में कांबली ने अपने जन्‍मदिन पर 100 रन की पारी खेली थी।

बता दें कि न्‍यूजीलैंड के 264/9 के स्‍कोर के जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 34.1 ओवर में 146 रन पर सिमट गई। अब दोनों टीमों के बीच तीसरा व अंतिम वनडे सोमवार को हैमिल्‍टन में खेला जाएगा।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment