वनडे विश्व कप 2023 में पाकिस्तान की भागीदारी पर उच्च स्तरीय कमिटी लेगी फैसला, प्रधानमंत्री को सौंपेगी रिपोर्ट 

India v Pakistan - ICC Men
India v Pakistan - ICC Men's T20 World Cup (Pic Credit: Getty Images)

भारत में इसी साल अक्टूबर–नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप (ODI World Cup 2023) का बिगुल बज चुका है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सभी टीमों के लिए मैचों की तारीख और जगह का भी ऐलान कर दिया है। मगर इन सब के बीच इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सबसे महत्वपूर्ण टीमों में से एक पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) ने इस बड़े आयोजन में अपनी भागीदारी अब तक सुनिश्चित नहीं की है। मगर अब पाकिस्तान ने इसको लेकर अपने कदम आगे बढ़ाए है।

खबरें आ रही है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमिटी का गठन किया है, जो ये तय करेगी कि राष्ट्रीय टीम भारत में होने वाले 2023 विश्व कप में हिस्सा लेगी या नहीं।

विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के बाद कमिटी अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री को सौंपेगी

कमेटी पाकिस्तान और भारत के संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेगी, जिसमें सरकार की खेल और नीति को अलग रखने की नीति और खिलाड़ियों, अधिकारियों, दर्शकों और मीडिया के लिए भारत में स्थिति की जांच करेगी, फिर उपयुक्त सिफारिशों को प्रधानमंत्री शरीफ के समक्ष प्रस्तुत करेगी जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पैट्रन-इन-चीफ़ भी हैं।

इस समिति के अन्य सदस्यों में खेल मंत्री अहसन मज़ारी, मरियम औरंगज़ेब, असद महमूद, अमीन उल हक, कमर ज़मान कियारा, और पूर्व राजनयिक तारिक फातमी शामिल हैं। संबंधित मंत्रियों ने पीसीबी को पहले ही संकेत दिए है कि एक उच्च स्तरीय सुरक्षा दल को भारत भेजा जाएगा, ताकि उन स्थलों का निरीक्षण हो सके जहां पाकिस्तान टीम के मैच खेले जाने है।

बता दें कि अगर पाकिस्तान सरकार की तरफ से उनकी टीम को विश्व कप में भाग लेने के लिए हरी झंडी मिल जाती है तो, क्रिकेट के चाहने वालों को 15 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच एक जबरदस्त और प्रतिस्पर्धा से भरा मुकाबला देखने को मिल सकता है। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना हैं। वही, अगर हम पाकिस्तान के विश्व कप के पहले मैच की बात करे तो, टीम अपना पहला मुकाबला नीदरलैंड्स से 6 अक्टूबर को हैदराबाद में खेलेगी।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now