पीसीबी ने 3 पूर्व खिलाड़ियों को दी बड़ी जिम्मेदारी, चीफ सेलेक्टर की खास काम में करेंगे मदद

Neeraj
पीसीबी की सेलेक्शन कमेटी में पूर्व क्रिकेटरों को मिला अहम रोल
पीसीबी की सेलेक्शन कमेटी में पूर्व क्रिकेटरों को मिला अहम रोल

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Team) ने पूर्व क्रिकेटर सलमान बट् (Salman Butt), कामरान अकमल (Kamran Akmal) और राव इफ्तिकार अंजुम (Iftikhar Anjum) को चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज के सलाहकार सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया है। यह तिकड़ी तत्काल प्रभाव से सेलेक्शन कमेटी में इस अहम जिम्मेदारी को संभालेगी। सलाहकार सदस्यों के रूप में उनका पहला असाइनमेंट पाकिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से शुरू होगा। यह सीरीज पाकिस्तान के ऑस्ट्रेलिया दौरे के खत्म होने के बाद 12 जनवरी से शुरू होगी।

पीसीबी ने कहा, जब यह तीनों पूर्व खिलाड़ी सेलेक्शन से जुड़े काम में शामिल नहीं होंगे, तो उन्हें स्किल्स शिविर आयोजित करने जैसे अतिरिक्त कार्य दिए जा सकते हैं। अकमल और अंजुम पहले भी सेलेक्शन से जुड़ी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज अकमल ने अपने 15 सालों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में क्रमश: 53 टेस्ट, 157 टेस्ट और 58 टी20 मुकाबले खेले हैं। 41 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर को इस वर्ष पीसीबी की जूनियर सेलेक्शन कमेटी का भी प्रमुख बनाया गया था।

43 वर्षीय अंजुम ने पाकिस्तान के लिए एक टेस्ट, 62 वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। वह शाहीद अफरीदी के अंतरिम चीफ सेलेक्टर के पद पर रहने के दौरान उस सेलेक्शन कमेटी का भी हिस्सा रहे थे।

2010 में स्पॉट फिक्सिंग में लम्बा प्रतिबंध झेलने वाले सलमान बट पहली बार पीसीबी की सेलेक्शन कमेटी में अहम भूमिका निभाएंगे। बाएं हाथ के पूर्व ओपनर ने क्रमश: 33 टेस्ट, 78 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। बैन के दौरान वह पाकिस्तान टीम के कप्तान थे और इस आरोप के बाद वे कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं कर पाए।

गौरलतब है कि वर्ल्ड कप 2023 के बाद पीसीबी में कई बदलाव हुए। टीम के कप्तान, डायरेक्टर और कोच तक बदल दिए गए। नए डायरेक्टर, कप्तान और और कोचों के साथ पाकिस्तान इस समय ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है। इस सीरीज की शुरुआत 14 दिसंबर से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से होगी।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment