Create

पीसीबी ने अपने राष्‍ट्रीय स्‍तर कोच को यौन शोषण के आरोप में निलंबित किया: रिपोर्ट्स

बोर्ड ने मौजूदा पुलिस जांच के आधार पर फैसला लेते हुए इकबाल को निलंबित किया
बोर्ड ने मौजूदा पुलिस जांच के आधार पर फैसला लेते हुए इकबाल को निलंबित किया

पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने अपने राष्‍ट्रीय स्‍तर कोच नदीम इकबाल (Nadeem Iqbal) को यौन शोषण के आरोप में निलंबित कर दिया है। पाकिस्‍तान (Pakistan Cricket team) के पूर्व क्रिकेटर नदीम इकबाल ने पूर्व में दक्षिण पंजाब क्षेत्र की कोचिंग की है। पिछले सप्‍ताह पीसीबी के सामने यह मामला सामने आया और बोर्ड ने मौजूदा पुलिस जांच के आधार पर फैसला लेते हुए इकबाल को निलंबित किया।

इकबाल उसी क्षेत्र के हैं, जहां से वकार यूनिस खेले हैं। दोनों ने 1980 और 90 के दशक में साथ में स्‍थानीय क्रिकेट खेली है। कुछ लोगों का मानना था कि उस समय वकार से ज्‍यादा प्रतिभाशाली इकबाल थे क्‍योंकि नई गेंद को वो बेहतर स्विंग कराते थे। हालांकि, वो कभी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सके।

2004 में इकबाल ने पेशेवर क्रिकेट से संन्‍यास लिया। उन्‍होंने 80 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 258 विकेट लिए जबकि 49 लिस्‍ट ए मैचों में 65 विकेट लिए।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक इकबाल का निलंबन 18 जून को तय हुआ। पूर्व पीसीबी प्रबंधन ने इकबाल को दक्षिण पंजाब क्षेत्र का कोच बनाया था। बोर्ड के पे रोल पर होने के बावजूद इकबाल ने पिछले दो सालों में पीसीबी के किसी टीचिंग कार्यक्रम में हिस्‍सा नहीं लिया था।

पीड़‍िता ने पुलिस रिपोर्ट में आरोप लगाया कि कुछ साल पहले वो मुल्‍तान में पीसीबी महिला ट्रायआउट में शामिल हुईं थीं। वहां इकबाल ट्रेनर्स में से एक थे। उन्‍होंने इकबाल पर शोषण का आरोप लगाया और इस घटना का खुलासा वीडियो संदेश में किया।

पीड़‍िता ने कहा, 'वो मेरे करीब आए और वादा किया कि महिला टीम में मेरा चयन करेंगे और साथ ही बोर्ड द्वारा मुझे रोजगार दिलाएंगे। मगर इस दौरान वो लगातार मेरा यौन शोषण करते रहे और अपने दोस्तों को भी इसमें शामिल किया। उन्‍होंने मेरा वीडियो टेप बनाया और बाद में मुझे ब्‍लैकमेल भी किया।'

बहरहाल, यह पहला मौका नहीं है जब क्रिकेटर्स या क्रिकेट अधिकारियों पर इस तरह के आरोप लगे हैं। 2014 में पांच युवा महिला क्रिकेटरों ने मुल्‍तान क्रिकेट क्‍लब प्रशासकों पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। खबरें थी कि लोकप्रिय क्रिकेट क्‍लब के अधिकारियों ने यौन संबंध के फायदे में खिलाड़‍ियों को टीम में शामिल करने की बात की थी।

पिछले साल पाकिस्‍तान के टेस्‍ट लेग स्पिनर यासिर शाह पर भी युवा लड़की को धमकाने और यौन शोषण में दोस्‍त की मदद करने के आरोप लगे थे। शिकायतकर्ता ने यासिर शाह के खिलाफ आरोप हटा लिए थे, लेकिन उनके दोस्‍त के खिलाफ मुकदमा कोर्ट में अब भी सक्रिय है।

Quick Links

Edited by Vivek Goel
Be the first one to comment