राशिद खान-अल्‍जारी जोसेफ की जोड़ी ने रचा इतिहास, IPL में 9वें विकेट के लिए बनाया बड़ा रिकॉर्ड 

राशिद खान और अल्‍जारी जोसेफ ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9वें विकेट के लिए 88 रन जोड़े
राशिद खान और अल्‍जारी जोसेफ ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9वें विकेट के लिए 88 रन जोड़े

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के बीच शुक्रवार को वानखेड़े स्‍टेडियम पर आईपीएल (IPL 2023) का 57वां मैच खेला गया। मुंबई ने टेबल टॉपर गुजरात को 27 रन से पटखनी दी। गुजरात की तरफ से राशिद खान (Rashid Khan) ने अपने आईपीएल करियर की सर्वश्रेष्‍ठ 79 रनों की पारी खेली और अल्‍जारी जोसेफ (Alzarri Joseph) के साथ मिलकर साझेदारी कर एक खास उपलब्धि अपने नाम कर डाली।

राशिद खान और अल्‍जारी जोसेफ आईपीएल इतिहास में 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। गुजरात के राशिद और जोसेफ ने मुंबई इंडियंस 9वें विकेट के लिए 88* रन की साझेदारी की। इससे पहले यह रिकॉर्ड सीएसके के सैम करन और इमरान ताहिर के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 9वें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की थी। रविचंद्रन अश्विन और एमएस धोनी की जोड़ी इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर है। सीएसके के धोनी-अश्विन ने 41 रन की साझेदारी की थी।

वैसे, राशिद खान और अल्‍जारी जोसेफ पुरुष टी20 क्रिकेट में 9वें विकेट की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। बता दें कि पुरुष टी20 क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बेल्जियत के साबेर जखील और सकलैन अली की जोड़ी के नाम दर्ज है।

साबेर जखील और सकलैन अली ने 2021 में वॉटरलू में ऑस्ट्रिया के खिलाफ 9वें विकेट के लिए 132* रन की अविजित साझेदारी की थी। राशिद और जोसेफ की जोड़ी ने वेस्‍टइंडीज के अकील हुसैन-रोमारियो शेफर्ड और पार्टेक्‍स स्‍पोर्टिंग क्‍लब के इशरुल इस्‍लाम व जयनुल इस्‍लाम की जोड़ी को पीछे छोड़ा।

पुरुष टी20 क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी पार्टेक्‍स स्‍पोर्टिंग क्‍लब के इशरुल इस्‍लाम और जयनुल इस्‍लाम के बीच हुई। इन दोनों ने 2021 में सवार में एल रुपगंज के खिलाफ 73* रन की अविजित साझेदारी को अंजाम दिया था। वेस्‍टइंडीज के अकील होसैन और रोमारियो शेफर्ड की जोड़ी इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर काबिज है। 2022 में बारबाडोस में इंग्‍लैंड के खिलाफ इस जोड़ी ने 9वें विकेट के लिए अटूट 72 रन जोड़े थे।

बता दें कि गुजरात टाइटंस को मुंबई इंडियंस के हाथों करारी शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। मुंबई ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 218 रन बनाए। जवाब में गुजरात टाइटंस निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 191 रन बना सकी। राशिद खान ने केवल 32 गेंदों में तीन चौके और 10 छक्‍के की मदद से नाबाद 79 रन की पारी खेली।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now