राशिद खान ने बाबर आजम के खिलाफ अपनी गेंदबाजी योजना का खुलासा किया

राशिद खान
राशिद खान

अफगानिस्‍तान के लेग स्पिनर राशिद खान का मानना है कि विश्‍व स्‍तरीय बल्‍लेबाज बाबर आजम के खिलाफ गेंदबाजी करते समय अपने मजबूत पक्ष पर विश्‍वास करना जरूरी है। कराची-लाहौर के बीच भिड़ंत क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता में से एक मानी जाती है।

राशिद खान की लाहौर कलंदर्स ने बाबर आजम की कराची किंग्‍स के खिलाफ गुरुवार को पाकिस्‍तान सुपर लीग में अहम मुकाबला खेला जायेगा। दुनिया के दो सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों राशिद खान और बाबर आजम पर काफी कुछ निर्भर करेगा जब लाहौर और गत चैंपियन कराची इस सप्‍ताह में अबुधाबी में आमने-सामने होंगे।

क्रिकेट पाकिस्‍तान से बातचीत में राशिद खान ने खुलासा किया कि उन्‍होंने विरोधी बल्‍लेबाज की ताकत और कमजोरी के बारे में जरूर अध्‍ययन किया, लेकिन उनका ज्‍यादा ध्‍यान अपनी क्षमताओं पर है।

स्‍टार लेग स्पिनर ने कहा, 'बाबर आजम विश्‍व स्‍तरीय खिलाड़ी हैं। मगर एक गेंदबाज के रूप में मेरा ध्‍यान अपनी ताकत पर भरोसा करना है। गेंदबाज के रूप में आप बल्‍लेबाज की ताकत और कमजोरी पर ध्‍यान देते हैं, लेकिन उसी समय यह जरूरी है कि आप अपनी ताकत पर भरोसा करें। तो जैसे ओपनिंग तेज गेंदबाज जब नई गेंद के साथ शुरूआत करता है तो उसका ध्‍यान इनस्विंग, आउटस्विंग आदि करने पर होता है। इसी प्रकार मैं अच्‍छी लाइन व लेंथ पर गेंदबाजी करने की कोशिश करता हूं।'

22 साल के राशिद खान ने आगे कहा, 'मेरे पास जो गति है, उसमें अपनी लाइन व लेंथ के साथ गलती नहीं कर सकता हूं। अगर मैंने ऐसा किया तो मेरी खूब धुनाई होगी। मैंने उनका गेम समझने और योजना बनाने के लिए उनके वीडियो देखे, लेकिन मैं अपनी क्षमताओं पर विश्‍वास करता हूं।'

पीएसएल 2021 में राशिद खान का सर्वश्रेष्‍ठ इकोनॉमी रेट

लाहौर फ्रेंचाइजी के लिए राशिद खान को जोड़ना फलदायी साबित हुआ। लाहौर कलंदर्स इस समय पीएसएल 2021 की अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। 16.5 की औसत से 6 मैचों में 8 विकेट लेने वाले राशिद खान की इकॉनमी दर 5.5 की है, जो टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्‍ठ है।

इस बीच बाबर आजम मौजूदा पीएसएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शीर्ष पर हैं। बाबर ने 106 की शानदार औसत और करीब 140 के स्‍ट्राइक रेट से 7 मैचों में 424 रन बनाए हैं। बाबर आजम पीएसएल लीग में सर्वकालिक सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं। उन्‍होंने 1940 रन बनाए हैं।

Quick Links

Edited by Vivek Goel