Create

अजिंक्य रहाणे को वापस उपकप्तान क्यों बनाना चाहिए, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने बताया

Rahul
अजिंक्य रहाणे को उपकप्तानी के पद से हटा कर रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी गई थी (Photo - BCCI)
अजिंक्य रहाणे को उपकप्तानी के पद से हटा कर रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी गई थी (Photo - BCCI)

दक्षिण अफ्रीका दौरे (SA vs IND) के लिए भारतीय टेस्ट टीम (India) का ऐलान कुछ दिनों पहले हुआ था। इस सीरीज के लिए अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को उपकप्तानी के पद से हटा कर रोहित शर्मा को यह जिम्मेदारी दी गई थी। लेकिन हाल ही में चोट लगने के कारण रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं और उनके स्थान पर प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को मौका दिया गया है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि अब उपकप्तानी का भार किस खिलाड़ी के कंधे पर डाला जायेगा। टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और मौजूदा कमेंटेटर के रूप में कार्यरत आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने अजिंक्य रहाणे को ही इस जिम्मेदारी के लिए सही समझा है।

आकाश चोपड़ा ने तर्क देते हुए भरोसा जताया है कि अजिंक्य रहाणे को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारत के टेस्ट उप-कप्तान के रूप में फिर से नियुक्त करना होगा। उन्होंने इस सन्दर्भ में अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि, 'अब आपको यह भी नहीं पता कि किसे उपकप्तान बनाया जाए। क्या यह अजिंक्य रहाणे होंगे, या उन्हें किसी और विकल्प की तरफ देखना होगा? आपको लॉजिकल रूप से उन्हें उप-कप्तान बनाना होगा। क्योंकि आपने उन्हें अभी न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में कप्तान बनाया था।'

आकाश चोपड़ा ने रहाणे की ख़राब फॉर्म और उनके स्थान को लेकर आगे बताया कि, 'कानपुर टेस्ट में रहाणे कप्तान थे और जब दक्षिण अफ्रीका में दौरा शुरू होगा और रोहित शर्मा उधर नहीं होंगे, तो उनका (रहाणे) उपकप्तान होना निश्चित है। लेकिन क्या आप देखते हैं कि टीम में उनकी जगह पक्की है। आप उन्हें आज उपकप्तान बनाकर अगले मैच में नहीं छोड़ सकते।

इस साल टेस्ट में 20 से कम का औसत रखने वाले रहाणे टीम में अपनी जगह पक्की करते हुए नहीं दिख रहें हैं। पूर्व खिलाड़ियों और एक्सपर्ट्स का मानना है कि बल्लेबाजी क्रम में पांचवें स्थान के लिए रहाणे की जगह श्रेयस अय्यर या हनुमा विहारी को तरजीह दी जानी चाहिए।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment