SA vs IND : एडेन मार्करम ने अकेले दम पर रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका के दिग्गजों को पछाड़ बनाया अनोखा कीर्तिमान

South Africa v India - 2nd Test
एडेन मार्करम ने जड़ा शानदार शतक

केपटाउन के न्यूलैंड्स में टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी 176 रनों पर सिमटने के बाद भारत को 79 रनों का लक्ष्य मिला जिसे टीम इंडिया ने 12 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम भले ही यह मुकाबला अपने नाम नहीं कर सकी पर उनके सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम (Aiden Markram) ने दूसरी पारी में 106 रनों की शतकीय पारी के दमपर फैंस का दिल जीत लिया। मार्करम ने इस शतक के साथ ही अफ्रीका के लिए बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

दरअसल, अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी 176 रनों पर सिमटी थी जिसमें से 106 रन मार्करम ने अकेले बनाये। इस तरह उन्होंने अफ्रीकी टीम के पूरे स्कोर का 60.22 फीसदी रन खुद बनाए। इस पारी के दमपर ही मार्करम अफ्रीकी क्रिकेट इतिहास के टेस्ट फॉर्मेट की एक पूरी पारी में प्रतिशत के हिसाब से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। मार्करम ने पूर्व अफ्रीकी दिग्गज हर्बी टेलर को पीछे छोड़ा। जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1913 में एक टेस्ट की पूरी पारी में 59.89 प्रतिशत रन अकेले बनाए था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व अफ्रीकी बल्लेबाज जिम्मी सिनक्लेअर है। जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 59.88 फीसदी रन बनाए थे।

न्यूलैंड्स में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में एडेन मार्करम के अलावा किसी भी अफ्रीकी बल्लेबाज का बल्ला नहीं चल सका। मार्करम ने अपनी पारी में 103 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने 17 चौके और 2 शानदार छक्के लगाए। हालांकि मार्करम की यह पारी भी उनकी टीम को जीत नहीं दिला सकी और उनके आउट होने के बाद अफ्रीकी टीम 176 रनों पर ढेर हो गई। भारत ने यह टेस्ट मैच जीतकर टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया।

Quick Links

Edited by Rahul