SA के खिलाफ 5 विकेट लेकर अर्शदीप सिंह ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बने

South Africa India Cricket
अर्शदीप सिंह ने पहली बार वनडे क्रिकेट में झटके 5 विकेट

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू हो चुकी है। इस वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज जोहान्सबर्ग के न्यू वॉन्डर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया हालांकि उनका यह फैसला गलत साबित हुआ और भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों के सामने पूरी अफ्रीकी टाम महज 116 रनों पर आलआउट हो गई। यह मैच खासकर भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) के लिए काफी यादगार रहा। उन्होंने इस मुकाबले में पांच विकेट अपने नाम किये। पांच विकेट झटकते ही अर्शदीप ने इतिहास रच दिया है।

दरअसल, अर्शदीप सिंह भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ वनडे में पांच विकेट अपने नाम किया है। भारत के लिए इससे पहले यह कारनामा कोई भी तेज गेंदबाज नहीं कर सका है। हालांकि भारत की ओर से स्पिनर्स ने यह कारनामा अफ्रीकी टीम के खिलाफ किया है। अर्शदीप सिंह समेत 4 भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में 5 विकेट झटके हैं। इस लिस्ट में युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा और एसबी जोशी का नाम है। यह तीनों खिलाड़ी स्पिनर हैं। ऐसे में अर्शदीप इकलौते तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है।

अर्शदीप सिंह आज के मुकाबले में शुरुआत से ही शानदार लय में नजर आए। उनके सामने कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज सहज नजर नहीं आये। इस मैच में अर्शदीप सिंह ने रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डे जोर्जी, वैन डर डूसेन, हेनरिक क्लासेन और फेलुकवायो को अपना शिकार बनाया। अर्शदीप सिंह को इस मुकाबले में दूसरे छोर से आवेश खान का भी पूरा साथ मिला। आवेश खान ने इस मुकाबले में 4 विकेट अपने नाम किये। इस मुकाबले में स्पिनर ने सिर्फ 1 विकेट झटका। वह विकेट भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव के नाम रहा। अब भारतीय टीम इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतकर वनडे सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी।

Quick Links

Edited by Rahul