IPL खेल चुका नेपाल का दिग्गज खिलाड़ी 8 साल के लिए जायेगा जेल, बलात्कार के आरोप में लगा लाखों रुपयों का जुर्माना

Rahul
India v Nepal - Asia Cup
संदीप लामिचाने ने नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी20 मैच खेले है

नेपाल क्रिकेट टीम (Nepal Cricket Team) के पूर्व कप्तान और आईपीएल (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा रहे संदीप लामिचाने (Sandeep Lamichhane) को आज जिला न्यायालय ने बलात्कार के आरोप में 8 साल की सजा और 3 लाख नेपाली रुपए का जुर्माना लगाया है। संदीप लामिचाने को सजा सिंगल बेंच पर मौजूद जज शिशिर राज ढकल ने सुनाई। उनपर 3 लाख का कुल जुर्माना लगाया गया, जिसमें क्रिकेटर को 2 लाख रुपए पीड़ित महिला को मुआवजे के रूप में देने होंगे।

जिला कोर्ट ने यह फैसला 15 महीने बाद सुनाया जब रेप पीड़ित महिला ने पहले बाद दिग्गज गेंदबाज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी जब जांच शुरू हुई, तो लामिचाने कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए वेस्टइंडीज में थे। उन्हें 6 अक्टूबर, 2022 को आगमन पर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था। 4 नवंबर 2022 को काठमांडू जिला कोर्ट ने संदीप लामिचाने को हिरासत की सुनवाई के बाद सुंधरा आधारित सेंट्रल जेल भेजने का निर्देश दिया गया था। लामिचाने ने इस निर्देश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी।

संदीप लामिचाने को शुक्रवार को काठमांडू की कोर्ट ने नाबालिग के साथ दुष्‍कर्म मामले में दोषी पाया है। इस साल जनवरी में लामिचाने को कोर्ट ने रिलीज किया था क्‍योंकि उन पर पहले 17 साल की लड़की के साथ दुष्‍कर्म का आरोप था, जिसके लिए उन्‍हें गिरफ्तार किया गया था। यह दावा किया गया था कि क्रिकेटर ने नाबालिग के साथ काठमांडू के होटल के कमरे में मारपीट भी की थी।

23 साल के लामिचाने की फैन फॉलोइंग दुनियाभर में है और वो इंडियन प्रीमियर लीग में नजर आने वाले अपने देश के पहले क्रिकेटर हैं। लामिचाने ने 2018 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की तरफ से अपना आईपीएल डेब्‍यू किया था। संदीप लामिचाने ने नेपाल के लिए 51 वनडे और 52 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी टीम के लिए कई बड़े रिकॉर्ड बनाये है।

Quick Links

Edited by Rahul