Create
Notifications

इंग्‍लैंड दौरे के लिए भुवनेश्‍वर कुमार का सेलेक्‍शन नहीं होने का खुलासा हुआ

भुवनेश्‍वर कुमार
भुवनेश्‍वर कुमार
Vivek Goel

भुवनेश्‍वर कुमार का इंग्‍लैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में चयन नहीं होने से कई लोगों को हैरानी हुई थी। हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक भुवनेश्‍वर कुमार की टेस्‍ट प्रारूप में मैच फिटनेस की कमी के चलते उन्‍हें नजरअंदाज किया गया। लंबे दौरे से पहले भुवनेश्‍वर कुमार की फिटनेस पर सवाल हुए, जिसके चलते चयनकर्ताओं ने उन्‍हें शामिल नहीं किया।

इंग्‍लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्‍ट टीम में छह तेज गेंदबाजों- जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, शादुर्ल ठाकुर और उमेश यादव को चुना गया है। बीसीसीआई ने इसके साथ ही तीन तेज गेंदबाजों को स्‍टैंडबाय के रूप में टीम के साथ जोड़ा है।

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक, भुवनेश्‍वर कुमार को टेस्‍ट टीम में इसलिए नहीं चुना गया क्‍योंकि उन्‍होंने जनवरी 2018 से कोई फर्स्‍ट क्‍लास मैच नहीं खेला है। भुवनेश्‍वर कुमार ने आखिरी बार टेस्‍ट मैच जनवरी 2018 में खेला था। एक सूत्र के हवाले से न्‍यूज एजेंसी ने कहा, 'चयनकर्ताओं को लगा कि भुवनेश्‍वर कुमार लंबे प्रारूप में खेलने के लिए फिट नहीं है, विशेषकर इतने लंबे दौरे के लिए।'

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि भारत को पिछले कुछ समय में कई तेज गेंदबाज मिले, जिसमें से मोहम्‍मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने ऑस्‍ट्रेलिया में काफी प्रभावित किया। ऐसे में टीम को दौरे पर भुवनेश्‍वर कुमार की कमी नहीं खली। 2013 में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले भुवनेश्‍वर कुमार ने 21 टेस्‍ट में 26.09 की औसत से 63 विकेट चटकाए हैं।

भुवी की इंग्‍लैंड के खिलाफ दमदार वापसी

31 साल के भुवनेश्‍वर कुमार का करियर पिछले कुछ सालों में चोटों से प्रभावित रहा। आईपीएल 2020 के दौरान उन्‍हें जांघ की मांसपेशियों में चोट लगी, जिसके बाद वह ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए।

मध्‍यम तेज गेंदबाज जल्‍द फिट हुए और सैयद मुश्‍ताक अली व विजय हजारे ट्रॉफी में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने अपनी फिटनेस और प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को संतुष्‍ट किया, जिसके बाद इंग्‍लैंड के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में उनकी वापसी हुई।

भुवनेश्‍वर कुमार ने टीम इंडिया में वापसी करके दमदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने तीन वनडे में 22.5 की औसत और 4.65 की इकोनॉमी से छह विकेट लिए। फिर टी20 इंटरनेशनल सीरीज में उन्‍होंने 28.75 की औसत और 8.06 की इकोनॉमी से चार विकेट लिए। भुवनेश्‍वर कुमार को इंग्‍लैंड के खिलाफ निर्णायक टी20 इंटरनेशनल मैच में प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अहमदाबाद में खेले गए मुकाबले में भुवी ने 15 रन देकर दो विकेट लिए थे।

भुवनेश्‍वर कुमार हालांकि, आईपीएल 2021 में संघर्ष करते हुए नजर आए। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए भुवी ने पांच मैचों में 57.66 की औसत और 9.1 की इकोनॉमी से तीन विकेट लिए।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...