Create
Notifications

शाकिब अल हसन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

Naveen Sharma
FEATURED WRITER

वर्ल्ड क्रिकेट में शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपने खेल से वह धमाल करते रहते हैं। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज (BAN vs AUS) में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। शाकिब ने पांचवें और अंतिम टी20 मैच में 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 62 के मामूली स्कोर पर आउट कर दिया। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे करने में सफल रहे। 1000 रन बनाने के अलावा 100 विकेट लेने वाले वह इकलौते खिलाड़ी बन गए हैं।

शाकिब ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 84 मैचों की 82 पारियों में 1718 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 9 अर्धशतक आए हैं और 84 रन सर्वाधिक स्कोर है। गेंदबाजी में उन्होंने 84 मैचों की 83 पारियों में 102 विकेट हासिल किये हैं। एक बार वह 5 विकेट भी पारी में हासिल कर चुके हैं और 20/5 उनका बेस्ट प्रदर्शन है।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 रन और 100 विकेट वाला अन्य खिलाड़ी अब तक नहीं है। इस मामले में शाकिब ने बाजी मारते हुए यह कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में शाकिब अल हसन ने बेहतरीन ऑलराउंड खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने 5 मैचों में 114 रन बनाए और सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर रहे। पहले नम्बर पर मिचेल मार्श थे। इसके अलावा शाकिब ने गेंदबाजी में 7 विकेट प्राप्त किये। इस प्रदर्शन के कारण उनको प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

बांग्लादेश ने पांच टी20 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह हराया। शुरुआती तीन मैचों को लगातार जीतकर मेजबान टीम ने सीरीज पर कब्जा जमा लिया। इसके बाद चौथे मैच में कंगारुओं को जीत मिली। अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक बार फिर से हराते हुए बांग्लादेश ने 4-1 से सीरीज जीत ली। शाकिब अल हसन ने अंतिम टी20 मैच में महज 9 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए बांग्लादेश का प्रदर्शन अच्छा है और इस सीरीज का प्रभाव आगे जरुर पड़ेगा।


Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now