Create
Notifications

कैसे शेन वॉर्न के संदेशों ने ग्‍लेन मैक्‍सवेल को डिप्रेशन से निपटने में मदद की

ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने बताया कि शेन वॉर्न ने उन्‍हें डिप्रेशन से निपटने में कैसे मदद की
ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने बताया कि शेन वॉर्न ने उन्‍हें डिप्रेशन से निपटने में कैसे मदद की
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलियाई (Australia Cricket team) ऑलराउंडर ग्‍लेन मैक्‍सवेल (Glenn Maxwell) ने खुलासा किया कि शेन वॉर्न (Shane Warne) की मौत से पहले उन्‍हें आखिरी संदेश क्‍या मिला था। महान स्पिनर का कुछ समय पहले दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह थाईलैंड में छुट्टिया मना रहे थे। शेन वॉर्न के निधन की खबर ने विश्‍व क्रिकेट में शोक की लहर दौड़ा दी है।

ऑस्‍ट्रेलिया में हाल ही में शेन वॉर्न पर बनी विशेष डॉक्‍यूमेंट्री ऑन एयर हुई, जिसमें क्रिकेटर्स के दोस्‍तों और पूर्व टीम साथियों के इंटरव्‍यू शामिल है। इन सभी ने वॉर्न के मैदान के अंदर और बाहर के योगदान को याद किया।

डॉक्‍यूमेंट्री का हिस्‍सा रहे ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने खुलासा किया कि जब वो डिप्रेशन से लड़ रहे थे तब शेन वॉर्न ने उन्‍हें संदेश भेजे थे। मैक्‍सवेल ने डिप्रेशन के कारण खेल से कुछ समय के लिए ब्रेक लिया था और अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दिया।

इंटरव्‍यू के दौरान मैक्‍सवेल ने खुलासा किया कि कैसे शेन वॉर्न ने संदेशों के जरिये उनकी हालत के बारे में जानना चाहा। मिरर ने मैक्‍सवेल के हवाले से कहा, 'मैं असल में पीछे गया, उनके साथ अपने मैसेज देखें और यह ऐसी चीज है, जो मेरे साथ हमेशा रहेगी। उन्‍होंने अचानक मुझे संदेश भेजा- कल रात अच्‍छा खेले। कैसे हो? आप ठीक तो हैं?'

उन्‍होंने आगे कहा, 'और मैंने इस बारे में ज्‍यादा नहीं सोचा क्‍योंकि मैं तब अच्‍छा खेल रहा था। मैंने उन्‍हें जवाब दिया कि हां ठीक हूं। धन्‍यवाद साथी। उम्‍मीद है कि आप ठीक होंगे। मगर वो बस मेरे बारे में पूछ रहे थे कि आप कैसे हैं। वो जानते थे कि कुछ तो है और उन्‍होंने तीसरी या चौथी बार मुझसे पूछा कि आप ठीक हैं।'

मैक्‍सवेल ने बताया, 'मैंने उन्‍हें बताया कि क्‍या चल रहा है और उन्‍होंने एक छोटे पैराग्राफ में कहा कि वो मेरे लिए खड़े हैं। उन्‍होंने कहा, 'आपको कभी चैट या फोन कॉल पर जरूरत पड़े तो मुझे बताना।' वो उस समय मेरे लिए खड़े रहे। वह मुझसे लगातार पूछते रहे कि क्‍या हाल है। क्रिकेट के बाद मेरी उनसे इस बारे में दोस्‍ती मजबूत हुई। वो हमेशा वहां थे।'

शेन वॉर्न का परिवार और दोस्त इस महान क्रिकेटर को अंतिम विदाई देने के लिये उनके गृहनगर मेलबर्न में निजी अंतिम संस्कार में शामिल हुए। वॉर्न के तीन बच्चे, माता-पिता और दोस्त उन 80 लोगों में शामिल थे जो रविवार को इस महान क्रिकेटर को अंतिम विदाई देने पहुंचे। उनके मित्रों में संन्यास ले चुके टेस्ट कप्तान मार्क टेलर और एलेन बॉर्डर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन शामिल थे।

एक हफ्ते पहले ही उनका पार्थिव शरीर थाईलैंड के बैंकाक से मेलबर्न लाया गया था। मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर 30 मार्च को राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी जायेगी, जिसमें आम जनता को आने की अनुमति होगी। मैदान के एक स्टैंड को वॉर्न के सम्मान में उनके नाम पर रखा जायेगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...