Create
Notifications

IPL 2021 से पहले शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम ने बड़ी घोषणा की

शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम
शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम
Vivek Goel
visit

शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम टी20 विश्‍व कप (T20 World Cup) से पहले आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण के 10 मैचों की मेजबानी करेगा। शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम ने प्रमुख अपग्रेड की घोषणा की, जो कि टी20 लीग से पहले पूरी की जाएगी।

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण यूएई में 19 सितंबर से शुरू होगा और फाइनल 15 अक्‍टूबर को खेला जाएगा। फिर 17 अक्‍टूबर से टी20 विश्‍व कप भी शुरू होगा। आईसीसी इवेंट में यूएई और ओमान मेजबानी करेंगे।

आईपीएल 2021 का पहला चरण इस साल भारत में खेला गया था, लेकिन टूर्नामेंट के बायो-बबल में कोविड-19 मामले सामने आने के बाद इसे अनिश्चितकाल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। भारत को आईपीएल 2021 के दूसरे चरण और टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करना थी, लेकिन बीसीसीआई ने इसे यूएई और ओमान में शिफ्ट करने का फैसला किया।

शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम में अपग्रेड की घोषणा करते हुए प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, 'नए दोबारा तैयार किए गए स्‍टेडियम में 6 पिचें होंगी। इसमें चार पर मैचों का प्रसारण और दो अभ्‍यास के लिए रहेंगी। वो अभी नई अभ्‍यास सुविधा का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें चार टर्फ विकेट और चार एस्‍ट्रो टर्फ विकेट बना रहे हैं, जिससे कई टीमों को अभ्‍यास सत्र करने में सहायता मिले। यह आईपीएल तक तैयार हो जाएगी।'

एक नया स्‍टेट-ऑफ-द-आर्ट 'फिट कैपिटल जिम, इंडोर स्विमिंग पूल, स्‍टीम और सौना क्षेत्र को भी अपग्रेड किया गया है। आगे 11 नए वीआईपी सूट्स बनाए हैं। वीआईपी ग्रांड डाइनिंग एरिया और पवेलियन एंड के टॉप टियर में अति‍थियों के लिए बेहतर सुविधाएं तैयार की जाएंगी।'

शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम के सीईओ और बुखातिर ग्रुप के प्रबंध निदेशक खलफ बुखातिर ने अपग्रेड पर कहा, 'शारजाह का माहौल या जिसे हम 'शारजाह चमत्‍कार' कहते हैं, वो यूएई में किसी भी क्रिकेट स्‍थल से इसे अलग बना देता है। यह पिछले साल के संस्करण की तुलना में अधिक स्पष्ट नहीं था जब हमने आईपीएल के कुछ सबसे रोमांचक क्षणों की मेजबानी की थी।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'हम लोग अभी तैयार हैं और विश्‍व स्‍तरीय क्रिकेट की मेजबानी को लेकर उत्‍सुक हैं। हम सुरक्षित माहौल बनाने पर ध्‍यान दे रहे हैं।'

आईपीएल 2021 में शारजाह में एक्‍शन की शुरूआत 24 सितंबर को होगी, जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आपस में भिड़ेंगे। शारजाह क्रिकेट स्‍टेडियम आईपीएल के एलिमिनेटर और क्‍वालीफायर 2 की मेजबानी भी करेगा।

क्‍या आईपीएल 2021 में दर्शकों को स्‍टेडियम में मिलेगी एंट्री?

संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) सरकार ने फैसला किया है कि आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे चरण में स्‍टेडियम के अंदर 60 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ECB) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के बीच सलाह मशविरा के बाद यह फैसला लिया गया।

इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के पहले चरण की मेजबानी भारत में की थी। 4 मई को विभिन्‍न कोविड-19 मामले सामने आने के कारण आईपीएल 2021 को अनिश्चितकाल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। तब दर्शकों को स्‍टेडियम में आने की अनुमति नहीं थी।

आईपीएल 2020 में भी दर्शकों को स्‍टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं थी। तब पूरा टूर्नामेंट यूएई में खेला गया था। आईपीएल मैचों के दौरान 60 प्रतिशत दर्शकों को स्‍टेडियम में प्रवेश मिलेगा, जिससे खिलाड़‍ियों का हौसला बढ़ेगा।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर को होगी। मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच दुबई में पहला मुकाबला खेला जाएगा। आईपीएल 2021 के मुकाबले अबुधाबी, दुबई और शारजाह में खेले जाएंगे।


Edited by Vivek Goel
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now