विराट कोहली को पछाड़ युवा बल्लेबाज ने जीता 2022-23 का बेस्ट क्रिकेटर अवॉर्ड. BCCI ने दिया खास सम्मान

Rahul
India v Sri Lanka - ICC Men
पिछले साल विराट कोहली और शुभमन गिल ने किया था धमाकेदार प्रदर्शन

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) द्वारा हैदराबाद में 'नमन' क्रिकेट अवॉर्ड्स का आयोजन 4 साल बाद किया गया है, जिसमें घरेलू क्रिकेट से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक सभी भारतीय खिलाड़ियों को सम्मान दिए गए। भारत की महिला और पुरुष टीम के अलावा पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। बीसीसीआई ने 2022-23 के लिए सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर - पुरुष के अवॉर्ड से शुभमन गिल को नवाजा है। बीते एक साल में शुभमन गिल का प्रदर्शन सबसे बेहतरीन रहा है। हालांकि भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली इस दौड़ में बराबरी पर रहे, लेकिन पॉली उमरीगर ट्रॉफी की बाजी शुभमन गिल ने मार ली है।

शुभमन गिल ने साल 2023 में तीनो प्रारूपों में कुल मिलाकर 48 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 2154 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 10 अर्धशतक जमाये शुभमन गिल ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी जड़ा, तो टी20 क्रिकेट में शतक भी लगाया शुभमन गिल का प्रदर्शन वनडे और टी20 फॉर्मेट में तो बेहतरीन रहा है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उन्हें अभी और भी धमाकेदार प्रदर्शन करना होगा। शुभमन गिल ने विराट कोहली पछाड़ यह अवॉर्ड जीता जिन्होंने साल 2023 में 36 पारियों में 2048 रन बनाये इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 10 अर्धशतक भी जमाये थे।

शुभमन गिल के सामने आगामी चुनौती इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज होगी, जहाँ वह नंबर 3 पर भारत के लिए बल्लेबाजी करते नजर आयेंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। शुभमन गिल ने 4 पारियों में कुल 74 रन बनाये जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 36 रहा था।

शुभमन गिल के अलावा पिछले तीन सालों के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर की भी घोषणा की गई। मोहम्मद शमी को 2019-20, रविचंद्रन अश्विन को 2020-21, जसप्रीत बुमराह को 2021-22 के लिए बीसीसीआई की तरफ से यह अवॉर्ड दिया गया। इन तीनो खिलाड़ियों ने क्रमशः सालों में बेहतरीन प्रदर्शन किया और इस अवॉर्ड को जीता है।

Quick Links

Edited by Rahul