"विश्‍व कप जीतने पर पूरा ध्‍यान", स्‍मृति मंधाना का बयान

स्‍मृति मंधाना ने कहा कि उनका ध्‍यान आईसीसी महिला विश्‍व कप जीतने पर लगा है
स्‍मृति मंधाना ने कहा कि उनका ध्‍यान आईसीसी महिला विश्‍व कप जीतने पर लगा है

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) की ओपनर स्‍मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने आईसीसी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्‍कार जीतने के बाद कहा कि 2022 में उनका ध्‍यान न्‍यूजीलैंड में विश्‍व कप (ICC Women's World Cup) जीतने पर लगा है।

मंधाना ने साल 2021 में खेल के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने 22 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल है।

सम्‍मान हासिल करने के बाद स्‍मृति मंधाना ने कहा, 'मैं प्रतिष्ठित आईसीसी वर्ष की सर्वश्रेष्‍ठ महिला क्रिकेटर के लिए रचेल हेहोए फ्लिंट ट्रॉफी हासिल करके सम्‍मानित महसूस कर रही हूं। मैं अपनी टीम के साथियों, मेरे कोच, मेरा परिवार, दोस्‍तों और फैंस की आभारी हूं, जिन्‍होंने मेरी क्षमता पर विश्‍वास किया और इस यात्रा में मेरा साथ दिया। क्रिकेट की सर्वोच्‍च संस्‍था द्वारा पहचान मिलना अपवाद है और मुश्किल साल है। यह मुझे अपना खेल बेहतर करने और टीम की सफलता में योगदान देने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा।'

मंधाना ने आगे कहा, 'मेरा 2022 में ध्‍यान आईसीसी महिला विश्‍व कप खिताब जीतने पर लगा है। हम टीम और ईकाई के रूप में इसकी लगातार तैयारी कर रहे हैं।' भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड जाकर मेजबान टीम के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरूआत 9 फरवरी से नेपियर में होगी। इसके बाद मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम 50 ओवर विश्‍व कप में हिस्‍सा लेगी।

भारत का महिला विश्‍व कप में 6 मार्च को पाकिस्‍तान के खिलाफ मुकाबला होगा। इसके बाद 10 मार्च को न्‍यूजीलैंड, 12 मार्च को वेस्‍टइंडीज, 16 मार्च को इंग्‍लैंड, 19 मार्च को ऑस्‍ट्रेलिया, 22 मार्च को बांग्‍लादेश और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्रुप चरण मैच होगा।

भारत की ओपनर स्‍मृति मंधाना का पिछले साल प्रदर्शन शानदार रहा था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवर सीरीज में जहां भारत ने घर में 8 में से केवल दो मैच जीते थे, मंधाना ने दोनों जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में 158 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया था, जिसमें मंधाना ने नाबाद 80 रन बनाए थे। फिर आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच में नाबाद 48 रन बनाए थे।

बाएं हाथ की महिला बल्‍लेबाज ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट की पहली पारी में 78 रन बनाए थे, जो ड्रॉ रहा था। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में मंधाना ने दूसरे वनडे में में 86 रन बनाए थे। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट में शानदार शतक जमाया था, जो उनके करियर का पहला शतक था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar