सोनी ने श्रीलंका क्रिकेट के मीडिया राइट्स को रखा बरकरार, अगले चार साल के लिए हुई बड़ी डील

England v Sri Lanka - ICC Men
England v Sri Lanka - ICC Men's T20 World Cup

सोनी स्पोर्ट्स ने एक बार फिर श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के वैश्विक प्रसारण अधिकारों को हासिल कर लिया है। सोनी ने अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले चार साल के राइट्स के लिए दोतरफा लड़ाई में डिज्नी स्टार को पीछे छोड़ दिया। एक मार्च को समाप्त हुई नीलामी प्रक्रिया में कोई अन्य भागीदार नहीं था। हालांकि, वायाकॉम 18 ने इस नीलामी में भाग लेने के लिए विचार किया था, लेकिन अंत में भाग नहीं लिया।

बहरहाल, इस डील की सही राशि अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि यह पिछले बार की कीमत से कम है, जो 23 मिलियन डॉलर के करीब थी। अधिकारों की कीमत में ये गिरावट भारत से मैचों की कम संख्या के कारण है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) खेलों सहित वैश्विक स्तर पर क्रिकेट संपत्ति के मूल्य को बढ़ाता है।

क्रिकबज की के मुताबिक, अप्रैल 2023 और मार्च 2027 के बीच श्रीलंका केवल 8 मैच भारत के साथ खेलेगी, जो कि श्रीलंका को जुलाई 2024 में छह मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला (3 टी20, 3 वनडे) में भारत के साथ खेलना है और 2026 में घर में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला निर्धारित है। हालांकि, श्रीलंका क्रिकेट का मानना है कि इस चरण के दौरान 6 मैच और खेले जाएंगे जिसका मतलब है कि कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। कुल मिलाकर अगले FTP में श्रीलंका 56 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेगा।

एसएलसी के एक अधिकारी ने यह कहते हुए इस फैसले की पुष्टि या खंडन करने से इनकार कर दिया कि कानूनी टीम द्वारा सभी दस्तावेजों को देखने के बाद वे घोषणा करेंगे। अधिकारी ने यह भी खुलासा किया कि उनका बोर्ड आने वाले हफ्तों में घरेलू बाजार और उत्पादन सेवाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करेगा।

एसएलसी टेंडर दो प्रमुख बोर्डों द्वारा अपने अधिकारों के साथ बाजार में जाने की योजना के बीच में आती है और उनमें से एक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) है। दूसरा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) है जो स्पष्ट रूप से एक टेंडर जारी करने की योजना बना रहा है। अगले कुछ महीनों के दौरान अपेक्षित बीसीसीआई टेंडर का निश्चित रूप से उद्योग में उत्सुकता से इंतजार किया जा रहा है क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी संपत्तियों में से एक है, जो आईसीसी की तुलना में बड़ी है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now