SA vs IND : भारत के नए बल्लेबाज और श्रेयस अय्यर का जबरदस्त अर्धशतक, टीम इंडिया ने 17वें ओवर में खत्म किया मुकाबला

Rahul
South Africa India Cricket
श्रेयस अय्यर और साईं सुदर्शन ने 88 रनों की साझेदारी की

जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में आज दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND, 2023) के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। मेजबान टीम (South Africa Cricket Team) के कप्तान एडेन मार्करम (Aiden Markram) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जोकि गलत साबित रहा। अर्शदीप सिंह और आवेश खान की घातक गेंदबाजी के आगे अफ़्रीकी पारी कुल 116 रनों पर पारी सिमट गई। टीम इंडिया ने 17 ओवर इस आसान लक्ष्य को प्राप्त कर लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को पहले झटके रीजा हेंड्रिक्स और रासी वैन डर डूसेन के रूप में लगे। अर्शदीप सिंह ने दोनों बल्लेबाजों को शून्य पर पवेलियन भेजा। 3 रनों पर 2 विकेट गंवाने के बाद टोनी डी जोर्जी ने 22 गेंदों पर 28 रन बनाये, जिसमें 2 चौके और 2 ही छक्के शामिल रहे। अर्शदीप ने टोनी का विकेट झटका और उसके बाद लगातार विकेट गिरते चले गए। एडेन मार्करम 12 रन बनाकर आवेश खान का शिकार बने। मध्यक्रम में हेनरिक क्लासेन 6 रन बनाकर अर्शदीप का शिकार बने, तो डेविड मिलर 2 व वियान मल्डर बिना खाता खोले आउट हुए केशव महाराज भी 4 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे।

मिलर, मल्डर व महाराज का विकेट आवेश खान ने अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एंडीले फेलुकवायो ने सबसे ज्यादा 33 रनों की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। अर्शदीप सिंह ने पहली बार वनडे क्रिकेट में 5 विकेट अपने नाम किये तो आवेश खान को 4 विकेट मिले। कुलदीप यादव ने अंतिम विकेट झटका और दक्षिण अफ्रीका की पारी को 116 रनों पर सिमटा दिया।

117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ केवल 5 रन पर पवेलियन लौट गए लेकिन साईं सुदर्शन ने अपने पहले ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में जबरदस्त बल्लेबाजी की और शानदार अर्धशतक जमाया। साईं सुदर्शन ने 55 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 9 चौके शामिल रहे। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर ने भी 45 गेंदों पर 52 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। दक्षिण अफ्रीका के लिए वियान मल्डर और एंडीले फेलुकवायो को 1-1 सफलता हाथ लगी।

भारतीय टीम ने 8 विकेट से पहला मुकाबला एकतरफा अपने नाम किया और अब दोनों टीमों के बीच 19 दिसंबर को सैंट जॉर्जस पार्क में दूसरा वनडे मैच आयोजित होगा।

Quick Links

Edited by Rahul