SA vs IND : टीम इंडिया ने गंवाया दूसरा टी20 मैच, दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज की धमाकेदार पारी

Rahul
South Africa India Cricket
रीजा हेंड्रिक्स ने 8 चौके व 1 छक्के की मदद से 49 रन बनाए

केबरहा के सैंट जॉर्जस पार्क में दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND 2023) के बीच टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। मेजबान टीम के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया, जोकि शुरुआत में शानदार रहा। लेकिन उसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को 19.3 ओवर में 180/7 के स्कोर तक पहुंचा दिया। बारिश के चलते भारत ने D/L मेथड के जरिये 15 ओवर में 152 रनों का मुश्किल लक्ष्य प्रोटियाज टीम के सामने रखा, जिसे मेजबान टीम ने 5 विकेट रहते प्राप्त कर लिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स ने 49 रनों की धमाकेदार पारी खेली।

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। तीसरे विकेट के लिए तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव के बीच 49 रनों की अहम साझेदारी हुई। तिलक वर्मा ने 29 रनों का योगदान दिया। इसके बाद रिंकू सिंह और कप्तान सूर्यकुमार यादव के बीच 70 रनों की लाजवाब साझेदारी हुई। सूर्यकुमार यादव ने 5 चौके व 3 छक्कों की मदद से 36 गेंदों पर 56 रन बनाये। पारी के अंत में रिंकू सिंह और रविन्द्र जडेजा ने तेजतर्रार 40 रन जोड़े। जडेजा अंतिम ओवर में 19 रन बनाकर आउट हुए तो दूसरे छोर पर रिंकू सिंह ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाये जिसमें 9 चौके और 2 चौके शामिल रहे। अंतिम ओवर की 3 गेंद के बाद बारिश शुरू हुई और टीम इंडिया ने 19.3 ओवर में 180/7 का स्कोर खड़ा किया। लेकिन बारिश के चलते अब दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 15 ओवर में 152 रनों का नया लक्ष्य मिला है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएट्जी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट अपने नाम किये, जबकि मार्को जानसेन, लिजाड विलियम्स, तबरेज शम्सी और एडेन मार्करम ने 1-1 विकेट प्राप्त किया।

दक्षिण अफ्रीका ने बारिश के चलते डकवर्थ लुईस टारगेट का पीछा ताबड़तोड़ तरीके से किया। सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स और मैथ्यू ब्रीटजके ने पहले विकेट के लिए 2.5 ओवर में 42 रन जोड़े। हालांकि ब्रीटजके ने 16 रनों पर अपना विकेट रन आउट के रूप में गंवा दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान मार्करम ने हेंड्रिक्स के साथ मिलकर 54 रन जोड़े। पहले कप्तान मार्करम 30 रन और फिर हेंड्रिक्स 49 रनों पर लगातार अपना विकेट गंवा कर पवेलियन लौट गए। मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये क्लासेन भी केवल 7 रन बना पाए और भारत ने मुकाबले में वापसी कर ली। 5वें विकेट के लिए डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टबस ने 31 रन जोड़े। मिलर ने 17 रन, स्टबस ने 14 व अंत मे एंडिले फेलुकवायो ने नाबाद 10 रन बनाकर मुकाबले को 7 गेंद पहले खत्म कर दिया। भारत के लिए मुकेश कुमार ने 2 विकेट लिए, तो मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। इस जीत के साथ मेजबान टीम ने टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Quick Links

Edited by Rahul