SA vs IND : टीम इंडिया को मिली पहले बल्लेबाजी, 4 दिग्गज खिलाड़ियों की हुई वापसी

Rahul
Photo Courtesy : BCCI X
Photo Courtesy : BCCI X

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया और अब दोनों टीमें के बीच दूसरा मुकाबला सैंट जॉर्जस पार्क में खेला जा रहा है। मैच से पहले हुई टॉस को मेजबान टीम के कप्तान एडेन मार्करम ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया (Team India) के कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के नेतृत्व में तीन दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी हुई, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज में आराम दिया गया था। इन खिलाड़ियों में शुभमन गिल, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज का नाम शामिल है।

टॉस जीतने के बाद कप्तान मार्करम ने कहा कि, 'हम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगे। वर्ल्ड कप से पहले यह सीरीज हमारे लिए अहम है और आज हमारी टीम से कोई डेब्यू नहीं कर रहा है।'

टॉस के बाद भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने कहा कि, 'हम यहाँ आकर खुश है और साथ ही ख़ुशी हो रही है कि कुछ क्रिकेट खेला जा रहा है। हम कन्फ्यूज थे कि क्या करें लेकिन अब बल्लेबाजी करनी है तो ठीक है। वर्ल्ड कप अभी 5-6 महीने दूर है इसलिए सभी को एक ही सन्देश है कि मजे लेकर खेलना है।'

दूसरे टी20 मैच के लिए दक्षिण अफ्रीका और भारत की प्लेइंग XI

भारत : सूर्यकुमार यादव (कप्‍तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रविन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका : रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रिट्जके, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मारक्रम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, एंडिले फेहलुकवायो, गेराल्ड कोएट्जी, लिजाड विलियम्स, तबरेज शम्सी।

SA vs IND टी20 अंतरराष्ट्रीय में हेड-टू-हेड

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच अभी तक 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले आयोजित हुए है जिसमें टीम इंडिया ने 13 और 10 दक्षिण अफ्रीका के नाम रहे है जबकि 2 मुकाबले बिना नतीजे के रहे। दक्षिण अफ्रीका के मैदानों पर दोनों टीमों के बीच 8 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें भारतीय टीम ने 5 और प्रोटियाज ने 2 मुकाबले जीते है। पिछली बार प्रोटियाज की सरजमीं पर हुई 3 मैचों की टी20 श्रृंखला को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Rahul