SA vs IND : पहले दिन गिरे 23 विकेट, दक्षिण अफ्रीका के 55 रनों के जवाब में भारतीय टीम की भी शर्मनाक बल्लेबाजी

Rahul
South Africa v India - 2nd Test
South Africa v India - 2nd Test

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला आज केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर शुरू हो चुका है। पहले दिन दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो गलत साबित हुआ और पूरी टीम 55 रनों पर ढेर हो गई। जवाबी पारी में टीम इंडिया ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन अंतिम 6 विकेट बिना रन बनाए गंवा दिए। भारतीय टीम 153/4 से 153/10 ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में मेजबान टीम ने 62 रन बनाकर 3 विकेट गंवा दिए और अभी भी भारत से 36 रन पीछे है।

पहला सत्र

प्रोटियाज टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। 15 रनों के कुल स्कोर पर मेजबान टीम के 4 बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। मोहम्मद सिराज ने एडेन मार्करम 2 रन, डीन एल्गर 4 रन और टोनी डे जॉर्जी को 2 रन पर पवेलियन भेज दिया। जबकि जसप्रीत बुमराह ने ट्रिस्टन स्टबस को 3 रनों पर आउट किया। 5वें विकेट के लिए डेविड बेंडिघम और काइल वेरेने ने 19 रन जोड़े लेकिन सिराज ने फिर अपनी घातक गेंदबाजी दर्शाई। सिराज ने पहले बेंडिघम को 12 रनों पर पवेलियन का रास्ता दिखाया तो उसके तुरंत बाद मार्को जानसेन को शून्य पर आउट किया।

सिराज का तूफान यहीं नहीं थमा और उन्होंने काइल वेरेने को 15 रनों पर पवेलियन भेज दिया और दक्षिण अफ्रीका ने 50 रनों से पहले 8 विकेट गंवा दिए। मुकेश कुमार ने भी अपने पहले ओवर में केशव महाराज के रूप में सफलता प्राप्त की। मुकेश कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किये।

दूसरा सत्र

पहले सत्र के शानदार खेल के बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज मैदान पर उतरे। यशस्वी जायसवाल एक बार फिर फ्लॉप हुए और शून्य पर पवेलियन लौट गए लेकिन इसके बाद रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 55 रनों की अहम साझेदारी की और दक्षिण अफ्रीका के 55 रनों के स्कोर को पार किया। रोहित शर्मा 39 रन व शुभमन गिल 36 रन बनाकर नांद्रे बर्गर का शिकार बने। मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आये श्रेयस अय्यर भी बिना खाता खोले आउट हो गए लेकिन एक छोर पर विराट कोहली 20 रन बनाकर खड़े हुए थे और उनका साथ देने मैदान पर केएल राहुल आये थे। नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट अपने नाम किये।

तीसरा सत्र

तीसरे सत्र की शुरुआत विराट कोहली और केएल राहुल ने संभल कर की और दोनों ने 5वें विकेट के लिए 43 रन जोड़े लेकिन लुंगी एंगीडी ने अपने एक ही ओवर में केएल राहुल, रविन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह को पवेलियन भेज दिया। उसके अगले ओवर में रबाडा ने विराट कोहली को 46 रन पर आउट किया तो मोहम्मद सिराज रन आउट हो गए। अंतिम विकेट के रूप में प्रसिद्ध कृष्णा शून्य रन पर आउट हुए। हालाँकि भारतीय टीम ने 98 रनों की बड़ी बढ़त हासिल कर ली।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने आये प्रोटियाज टीम के सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की। डीन एल्गर और एडेन मार्करम ने 37 रन जोड़े। डीन एल्गर अपनी आखिरी अंतरराष्ट्रीय पारी में 12 रन बनाकर मुकेश कुमार का शिकार बने। इसके बाद मुकेश कुमार ने टोनी डे जोर्जी को 1 रन और जसप्रीत बुमराह ने ट्रिस्टन स्टब्स को भी 1 रन पर पवेलियन भेज दिया। एक छोर पर एडेन मार्करम 36 रन बनाकर डटे हुए हैं तो उनका साथ डेविड बेडिंघम 7 रन बनाकर दे रहे हैं।

Quick Links

Edited by Rahul