SA vs IND : भारत ने 2 दिन के अन्दर दक्षिण अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास, सीरीज 1-1 से ड्रॉ

Rahul
South Africa v India - 2nd Test
South Africa v India - 2nd Test

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। पहले दिन 23 विकेट गिरने के बाद भारत ने दूसरे दिन भी शानदार गेंदबाजी कर मेजबान टीम को 176 रनों पर समेट दिया। 79 रनों के आसान लक्ष्य को टीम इंडिया ने 12 ओवर में 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन 6 विकेट चटकाकर मेजबान टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी लेकिन एडेन मार्करम ने जबरदस्त शतक जमाकर सभी का दिल जीता। यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट (642 गेंद) है।

दूसरा दिन, पहला सत्र

पहले दिन का खेल खत्म होने पर प्रोटियाज टीम का स्कोर 62/3 था। एडेन मार्करम के साथ डेविड बेडिंघम मैदान पर उतरे लेकिन केवल 4 और रन जोड़ने के बाद ही बेडिंघम अपना विकेट जसप्रीत बुमराह को थमा बैठे। बुमराह की खतरनाक गेंदबाजी यहीं नहीं रुकी। उन्होंने काइल वेरेने को 9 रन, मार्को जानसेन को 11 रन व केशव महाराज को 3 रनों पर पवेलियन भेजा और अपने 5 विकेट इस पारी में पूरे किये। 111 रनों पर मेजबान टीम ने 7 विकेट गंवा दिए थे और सिर्फ 13 रनों की बढ़त ही हासिल की थी लेकिन यहाँ से एडेन मार्करम ने ताबड़तोड़ शॉट खेलना शुरू किये।

मार्करम ने 103 गेंदों पर 106 रनों की जबरदस्त शतकीय पारी खेली, जिसमें 17 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। मार्करम ने कगिसो रबाडा के साथ मिलकर 51 रन जोड़े और मोहम्मद सिराज ने शतकवीर मार्करम का महत्वपूर्ण विकेट झटका। मार्करम के आउट होने के बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने रबाडा को पवेलियन भेज दिया। अंतिम विकेट के लिए लुंगी एंगीडी और नांद्रे बर्गर ने 14 रन जोड़े। भारत के लिए बुमराह ने 6, मुकेश कुमार 2 एवं मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1-1 विकेट लिए।

दूसरा दिन, दूसरा सत्र

दिन के दूसरे सत्र में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा 79 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरे। जायसवाल ने पहली ही गेंद से अपने तेवर जाहिर कर दिए। जायसवाल ने 23 गेंदों पर 28 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली और भारतीय टीम को तेज शुरुआत दी। रोहित और यशस्वी के बीच 44 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद शुभमन गिल 10 रन और विराट कोहली 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। श्रेयस अय्यर ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर मुकाबले को खत्म किया। रोहित शर्मा 17 रन व श्रेयस अय्यर 4 रन पर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबाडा, मार्को जानसेन और नांद्रे बर्गर को 1-1 विकेट मिला।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने 13 साल बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज ड्रॉ की है, जबकि पहली बार केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में कोई टेस्ट मैच अपने नाम किया है।

Quick Links

Edited by Prashant