SA vs IND : भारतीय टीम ने वनडे सीरीज जीतकर बड़ा कारनामा किया, अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी

Rahul
South Africa India Cricket
अर्शदीप सिंह ने झटके 4 विकेट

दक्षिण अफ्रीका और भारत (SA vs IND) के बीच पार्ल के बोलैंड पार्क में एकदिवसीय श्रृंखला का तीसरा मुकाबला खेला गया। प्रोटियाज टीम (South Africa Cricket Team) के कप्तान एडेन मार्करम (Aiden Markram) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया (Team India) ने संजू सैमसन (Sanju Samson) के शतक के चलते 297 रनों का बड़ा लक्ष्य मेजबान टीम को दिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम 218 रनों पर ढेर हो गई और मुकाबले के साथ-साथ सीरीज भी गंवा दी है। टीम इंडिया ने 2018 में आखिरी बार वनडे सीरीज जीती थी

बल्लेबाजी का निमंत्रण मिलने के बाद भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू कर रहे रजत पाटीदार ने आते ही आक्रामक शॉट खेलना शुरू किये। रजत ने 16 ने गेंदों पर 22 रन बनाये, जिसमें 3 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। दूसरे छोर पर खड़े साईं सुदर्शन 10 रन बनाकर जल्दी पवेलियन लौट गए। 49 रनों के स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद कप्तान केएल राहुल ने संजू सैमसन के साथ मिलकर 52 रनों की अहम साझेदारी की। केएल राहुल 21 रन बनाकर वियान मुल्डर का शिकार बने।

संजू सैमसन ने चौथे विकेट के लिए तिलक वर्मा के साथ शानदार साझेदारी की। दोनों के बीच 116 रनों की शतकीय साझेदारी हुई जिसमें तिलक वर्मा 52 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद संजू सैमसन ने अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा किया। संजू सैमसन ने 114 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्कों की बदौलत 108 रनों की बेहतरीन पारी खेली। अंत में रिंकू सिंह के 38 रन और वॉशिंटन सुन्दर के 14 रनों के चलते भारतीय टीम ने 296/8 का बड़ा स्कोर खड़ा किया। दक्षिण अफ्रीका के लिए ब्यूरन हेंड्रिक्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, तो नांद्रे बर्गर को 2 विकेट और लिजाड विलियम्स, वियान मुल्डर व केशव महाराज को 1-1 विकेट मिला।

297 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत की। रीजा हेंड्रिक्स और टोनी डे जॉर्जी के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई। हेंड्रिक्स 19 रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने। अक्षर पटेल ने 2 रनों के निजी स्कोर पर रासी वैन डर डूसेन को पवेलियन की राह दिखाई। तीसरे विकेट के लिए कप्तान मार्करम और जॉर्जी ने 65 रन जोड़े लेकिन उसके बाद दक्षिण अफ्रीका टीम ने लगातार अंतराल में विकेट गंवाएं। जॉर्जी ने एक बार फिर शानदार पारी खेली और 87 गेंदों पर 81 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल रहे। कप्तान मार्करम ने 36 रनों के योगदान दिया तो क्लासेन 21 रन बनाकर आउट हुए।

टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 218 रनों पर समेट दिया और 78 रनों से मुकाबला और सीरीज 2-1 से अपने नाम की। भारत के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट अर्शदीप सिंह ने लिए। आवेश खान और वॉशिंगटन सुंदर को 2-2 सफलता हाथ लगी तो 1-1 विकेट अक्षर पटेल और मुकेश कुमार के नाम रहा।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment