पाकिस्तान सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका टीम को लगा झटका, कप्तान का हैरान करने वाला फैसला

लुस ने फरवरी 2022 में टी20 विश्व कप से पहले टीम की संभाली थी Pic Credit: ICC/Getty
लुस ने फरवरी 2022 में टी20 विश्व कप से पहले टीम की संभाली थी

दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट महिला टीम (South Africa Womens Cricket Team) की कप्तान सुने लुस (Sune Luus) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब वे पाकिस्तान के खिलाफ अगले महीने होने वाली व्हाइट बॉल सीरीज में कप्तानी करती हुई नहीं नजर आएंगी। माना जा रहा है कि लुस को अपनी क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उनसे कप्तानी छोड़ने के लिए कहा गया था। लुस ने 6 महीने पहले अपनी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका की टीम को महिला टी20 विश्व कप के फाइनल तक का सफर तय कराया था।

लुस ने फरवरी 2022 में टी20 विश्व कप से पहले टीम की कमान संभाली थी और लगभग डेढ़ साल बाद उन्होंने अपना ये पद त्याग दिया। अब उनकी जगह टीम के नये कप्तान की घोषणा पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज से पहले की जाएगी और इस रेस में सबसे पसंदीदा नाम लौरा वोल्वार्ड्ट का है, जिन्हें ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

लुस के इस्तीफा के बाद सीएसए में भ्रम की स्तिथि

लुस के कप्तानी से त्याग पत्र देने के बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका के भीतर भ्रम की स्तिथि बनी हुई जहां इस मुद्दे पर अलग-अलग बयान दिए जा रहें हैं। सीएसए ने अपनी आधिकारिक प्रेस रिलीज में उनके इस्तीफे को लेकर कोई ठोस कारण नहीं बताया। इसमें केवल इतना कहा गया कि लुस अब अपनी अंतरिम कप्तानी जारी नहीं रखेंगी। वहीं लुस ने फरवरी 2022 में कप्तानी मिलने के बाद कहा था कि उन्हें आधिकारिक तौर पर कप्तान नियुक्त किया गया है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो द्वारा पहली बार इस कहानी को प्रकाशित करने के बाद, सीएसए के प्रवक्ता ने कहा कि लुस ने "अपने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अलग हटने के लिए कहा था, जबकि इस बयान को आधिकारिक तौर पर सार्वजनिक नहीं किया गया। वहीं, निजी तौर पर यह बताया गया है कि लुस मौजूदा प्रबंधन ढांचे के तहत नेतृत्व नहीं करना चाहती हैं इसलिए उन्होंने ये कदम उठाया।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम 1 से 14 सितंबर के बीच पाकिस्तान में तीन टी20 और तीन वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। वनडे सीरीज आईसीसी महिला चैम्पियनशिप का हिस्सा होगी जो अगले विश्व कप के लिए योग्यता निर्धारित करती है।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now