Create

ऑस्ट्रेलिया को T20 वर्ल्ड कप चैंपियन बनाने में दो भारतीयों का सहयोग रहा

Rahul
Photo Courtesy: Cricket.com.au
Photo Courtesy: Cricket.com.au

कल रात हुए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के फाइनल मुकाबले ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने न्यूज़ीलैंड (New Zealand) को एकतरफा 8 विकटों से मात दी है। न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 173 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा, जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के हीरो इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा मुख्य रूप से एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस रहे। साथ ही अन्य खिलाड़ियों ने भी टूर्नामेंट में अपना अहम योगदान भी दिया है। लेकिन आपको जानकार यह आश्चर्य होगा कि ऑस्ट्रेलिया की खिताबी जीत का श्रेय भारत के दो खिलाड़ियों को भी जाता है।

टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया टीम के स्पिन कंसल्टेंट और सहायक कोच की भूमिका निभा रहे श्रीधरन श्रीराम पिछले 5 से ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें टीम में एक स्पिन सहायक के रूप में शामिल किया, जो एशियाई पिचों में ऑस्ट्रेलिया टीम को स्पिन खेलने में मदद कर सकें। लेकिन बाद में उन्हें ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम सदस्य भी बना दिया गया। इस टी20 वर्ल्ड कप में भी वह टीम के साथ बने रहे और दुबई की धीमी पिचों पर बल्लेबाजों को स्पिन खेलने के गुर सिखाते रहे। श्रीधरन श्रीराम ने भारत के लिए 8 एकदिवसीय मैचों में शिरकत की है। साथ ही वह आईपीएल का भी हिस्सा रहें हैं।

श्रीधरन श्रीराम के अलावा हरियाणा घरेलु टीम के स्पिन गेंदबाज प्रदीप साहू का भी योगदान ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए अहम रहा है। साल 2019 में भारत के खिलाफ हुई द्विपक्षीय सीरीज में प्रदीप साहू को ऑस्ट्रेलिया का सहायक कोच चुना गया। उसके बाद उन्हें वर्ल्ड कप 2019 में भी ऑस्ट्रेलिया टीम का सहायक कोच चुना गया। प्रदीप साहू भी ऑस्ट्रेलियाई टीम को स्पिन फ्रेंडली पिचों पर बल्लेबाजी करने की कोचिंग देते हुए नजर आये हैं।

हालांकि फ़िलहाल वह टीम के साथ नहीं है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को उन्होंने स्पिन गेंदबाजी का सामना करना अच्छे सीखाया है। जिसका नतीजा हाल फ़िलहाल दुबई की धीमी पिचों पर देखने को मिला, जहाँ ऑस्ट्रेलिया ने सभी को चौंकाते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताब जीत लिया है।

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment