Create
Notifications

'अगर महेंद्र सिंह धोनी अगला आईपीएल नहीं खेलेंगे, तो मैं भी नहीं खेलूंगा'

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स
Vivek Goel
FEATURED WRITER

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के अनुभवी बल्‍लेबाज सुरेश रैना ने खुलासा किया है कि अगर एमएस धोनी अगले साल टी20 प्रतियोगिता का हिस्‍सा नहीं रहे, तो वो भी इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेलेंगे।

धोनी और रैना सीएसके फ्रेंचाइजी के दो प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। दोनों ने आईपीएल 2008 से चेन्‍नई आधारित फ्रेंचाइजी के लिए एकसाथ खेला है। इसमें वो दो साल शामिल नहीं है जब सीएसके को लीग से निलंबित किया गया था।

एमएस धोनी ने बुधवार को अपना 40वां जन्‍मदिन मनाया और ऐसा माना जा रहा है कि इस साल का आईपीएल उनका आखिरी हो सकता है।

न्‍यूज24 स्‍पोर्ट्स को दिए इंटरव्‍यू में रैना ने कहा कि अगर सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी टी20 लीग का हिस्‍सा नहीं होंगे तो वह भी आईपीएल का अगला सीजन नहीं खेलना चाहेंगे। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने हालांकि, कहा कि वह धोनी को एक और सीजन खेलने के लिए मनाएंगे। यह तभी संभव होगा जब सीएसके आईपीएल 2021 का खिताब जीतेगा।

रैना ने इंटरव्‍यू के दौरान कहा, 'अगर धोनी अगले साल आईपीएल नहीं खेलेंगे तो मैं भी नहीं खेलूंगा। हमने 2008 से साथ खेला है। और अगर इस साल हम आईपीएल जीतने में कामयाब हुए तो मैं उन्‍हें अगला सीजन खेलने के लिए मनाऊंगा।'

रैना ने कहा कि भले ही अगले साल टूर्नामेंट में दो नई टीमें जुड़ने वाली हैं, लेकिन वह सीएसके के लिए खेलना जारी रखना चाहते हैं। पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज ने कहा, 'अगले सीजन में दो नई टीमें आ रही हैं, लेकिन मैं सीएसके के लिए खेलना चाहता हूं। मुझे इस टूर्नामेंट में अच्‍छा प्रदर्शन करने की उम्‍मीद है, फिर देखूंगा कि क्‍या होता है।'

सुरेश रैना ने अपने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा 15 अगस्‍त 2020 को की थी। रैना ने धोनी के संन्‍यास की घोषणा के कुल पलों बाद अपने संन्‍यास का ऐलान किया था। रैना ने धोनी के 40वें जन्‍मदिन पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें दोनों के बीच करीबी रिश्‍ता दिखा था।

एमएस धोनी की जर्सी नंबर-7 को रिटायर करने की मांग

जहां रैना ने खुलासा किया कि वह धोनी के बिना आईपीएल में नहीं खेलेंगे, वहीं एक और पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने बीसीसीआई से महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी को रिटायर करने की मांग की है। करीम ने कहा कि एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट में उम्‍दा योगदान के सम्‍मान में बीसीसीआई को उनकी आइकॉनिक जर्सी नंबर-7 को रिटायर करना चाहिए।

खेलनीति पोडकास्‍ट पर बातचीत करते हुए करीम ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से सिर्फ एमएस धोनी की जर्सी ही नहीं बल्कि बीसीसीआई को अन्‍य कई भारतीय दिग्‍गजों की जर्सी को संभालकर रखना चाहिए। बोर्ड को सुनिश्चित करना चाहिए कि उस लेजेंड के जर्सी नंबर को कोई और इस्‍तेमाल नहीं करे। इस तरह भारतीय क्रिकेट के दिग्‍गजों की उपलब्धियां और योगदान को पहचान मिलेगी। सबसे महत्‍वपूर्ण बात ऐसा करने से इन लेजेंड्स को सम्‍मान मिलेगा।'

एमएस धोनी ने पिछले साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया। उन्‍होंने 350 वनडे, 90 टेस्‍ट और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 17,000 से ज्‍यादा रन बनाए। उन्‍होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलाकर 332 मैचों में भारत का नेतृत्‍व किया, जो कि दुनिया में किसी भी कप्‍तान से ज्‍यादा है। धोनी दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 विश्‍व कप, विश्‍व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती है।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now