Create
Notifications

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में वेस्टइंडीज 35 और अमेरिका 20 मैचों का आयोजन करेगा

West Indies v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
West Indies v Pakistan - ICC Cricket World Cup 2019
Rahul
SENIOR ANALYST

आईसीसी (ICC) ने हाल ही में साल 2024 से लेकर 2031 तक के बीच में होने वाले बड़े टूर्नामेंट के स्थानों की घोषणा कर दी है। इस दौरान 2 वनडे वर्ल्ड कप, 2 चैंपियंस ट्रॉफी और 4 टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा। वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड और अमेरिका क्रिकेट बोर्ड को भी साल 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के फैसले की सराहना करते हुए, दोनों बोर्डों ने कहा कि इस ऐतिहासिक घोषणा से अमेरिका क्षेत्र में खेल के लिए बेहद परिवर्तनकारी है।

दोनों बोर्ड ने एक जॉइंट स्टेटमेंट में कहा था कि, 'संयुक्त रूप से बोली CWI और US क्रिकेट के बीच एक रणनीतिक साझेदारी का हिस्सा है जिसका उद्देश्य अमेरिका की क्षमता को सामने और खेल के विकास को तेजी से ट्रैक पर लाना है। युवा वेस्ट इंडियंस की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने और कैरेबियन में क्रिकेट के जुनून को प्रज्वलित करने के लिए और विश्व क्रिकेट के लाभ के लिए इन दोनों ताकतों को मिलाना जरुरी है।

2024 संस्करण 20 टीमों को शामिल करने वाला पहला टी20 विश्व कप होगा। 20 देशों के बीच जून 2024 से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में 55 मुकाबले खेले जायेंगे। यह मुकाबले चार ग्रुपों और नॉकआउट मुकाबलों में बांटे जायेंगे, जिसका आयोजन 25 दिनों तक होगा। हाल ही में एक खबर के अनुसार 35 मैचों का आयोजन वेस्ट इंडीज के मैदानों पर होगा तो 20 मैच अमेरिका में खेले जायेंगे। कैरेबियाई चरण का आयोजन वेस्टइंडीज के 13 मैदानों में किया जाएगा, जबकि अमेरिकी खेल आईसीसी द्वारा अनुमोदित पांच मैदानों पर खेले जाएंगे।

इस सन्दर्भ में क्रिकेट वेस्टइंडीज और अमेरिका क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि, 'आने वाले महीनों में चलने वाले टूर्नामेंट की प्रक्रिया के बाद दोनों देशों के सभी स्थानों का चयन किया जाएगा।' यह चौथा अवसर होगा जब वेस्ट इंडीज विश्व कप आयोजन की मेजबानी करेगा और पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में आईसीसी का कोई बड़ा आयोजन होगा।


Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now