Create

भारत का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का पूरा कार्यक्रम और सीरीज की जानकारी

Rahul
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final
India v New Zealand - ICC World Test Championship Final

साल 2019-21 के बीच खेला गया आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का पहला टूर्नामेंट खत्म हो गया है। इस टूर्नामेंट की अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम इंडिया (Team India) को फाइनल में न्यूज़ीलैंड टीम से करारी हार मिली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार हर टीम को तीन घरेलू टेस्ट सीरीज और तीन ही विदेशी टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना पड़ता है। भारतीय टीम के एफटीपी प्रोग्राम के तहत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 6 मुख्य सीरीज में हिस्सा लेगी, जिनमें उनका सामना इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और श्रीलंका से होगा।

टीम इंडिया का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 का कार्यक्रम

भारत का इंग्लैंड दौरा 2021

भारतीय टीम अगस्त-सितंबर महीने में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में हिस्सा लेगी। यह सीरीज WTC का हिस्सा होगी। पहला मैच 4 अगस्त से शुरू होगा, तो आखिरी टेस्ट मैच 10 सितंबर से शुरू होकर 14 खत्म होगा।

न्यूज़ीलैंड का भारत दौरा 2021

भारतीय टीम ने पिछली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज गंवाई थी। साथ ही फाइनल मुकाबले में भी हार मिली थी लेकिन इस आगामी टूर्नामेंट में कीवी टीम भारत का दौरा करेगी, जहाँ उसे टीम इंडिया के खिलाफ 2 टेस्ट मैच खेलने होंगे।

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021/22

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज के बाद टीम इंडिया 3 टेस्ट मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दिसंबर से जनवरी के बीच यह अहम सीरीज खेली जाएगी।

श्रीलंका का भारत दौरा 2022

आईपीएल 2022 से पहले श्रीलंका टीम भारत दौरे पर आएगी, जहाँ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत दोनों टीमों के बीच 3 मुकाबले खेले जायेंगे। साथ ही तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का भी आयोजन हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा 2022

ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो बार लगातार उन्हीं की सरजमीं पर हारने वाली टीम इंडिया अब अपनी घरेलू जमीं पर ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी। साल 2022 के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आयोजन होना है, जो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत आएगी।

भारत का बांग्लादेश दौरा 2022

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने के बाद टीम इंडिया अपने पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश रवाना होंगे, जहाँ वह दो टेस्ट मैचों में हिस्सा लेंगे।

नोट: ये सभी सीरीज एफटीपी प्रोग्राम के तहत है आधिकारिक तौर पर इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है

Quick Links

Edited by Rahul
Be the first one to comment