ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया को मिला नया कप्तान, संजू सैमसन टीम से बाहर

England & India Training Sessions
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जायेंगे 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup 2023) का अंत 19 नवम्बर को हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) फाइनल के साथ हो गया है। भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के खिलाफ 6 विकटों से हार मिली लेकिन अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज की शुरुआत 23 नवम्बर से होने वाली है। इस अहम सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है, जिसकी कमान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के हाथों में होगी। संजू सैमसन इस टीम का हिस्सा नहीं होंगे जोकि चौंकाने वाला फैसला है।

आयरलैंड दौरे और एशियाई खेलों में गई युवा टीम के अधिकतर खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है। साथ ही राहुल द्रविड़ के स्थान पर भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण कोच की भूमिका निभायेंगे। इसके अलावा हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद प्रसिद्ध कृष्णा को वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली थी लेकिन उन्हें इस टी20 सीरीज में चुना गया है। चोटिल हार्दिक पांड्या को रिकवर होने का पूरा समय दिया जा रहा है और वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया के साथ जुड़ते नजर आयेंगे।

अहमदाबाद में चयनकर्ताओं ने श्रेयस अय्यर को कप्तान बनाने पर भी चर्चा की लेकिन उनके वर्कलोड को देखते हुए उन्हें पहले तीन मैचों के लिए आराम दिया गया है। श्रेयस अय्यर आखिरी दो टी20 मुकाबलों में टीम के साथ उपकप्तान के तौर पर जुड़ेंगे।

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 23 नवम्बर को विशाखापटनम में खेला जायेगा। इसके बाद 26 नवम्बर को त्रिवेन्द्रम, 28 नवम्बर को गुवाहटी में मुकाबलों का आयोजन होगा। अंतिम दो मुकाबले रायपुर और बैंगलोर में क्रमशः 1 और 3 दिसंबर को आयोजित होंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उप-कप्तान), इशान किशन, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार।

श्रेयस अय्यर आखिरी दो टी20 मैचों के लिए टीम के साथ उपकप्तान के रूप में जुड़ेंगे।

Quick Links

Edited by Rahul VBS
App download animated image Get the free App now