Create

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिर हुई बॉल टेम्परिंग, ICC ने तेज गेंदबाज को दी कड़ी सजा

आईसीसी ने उन्हें बॉल टेम्परिंग का दोषी मानते हुए 4 मैचों की कड़ी सजा सुनाई है
आईसीसी ने उन्हें बॉल टेम्परिंग का दोषी मानते हुए 4 मैचों की कड़ी सजा सुनाई है
reaction-emoji
Rahul

दोहा में अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स (AFG vs NED) के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेली गई। इस सीरीज को अफगानिस्तान (Afghanistan) ने आसानी के साथ सभी मैचों में जीत दर्ज करते हुए जीत लिया। लेकिन आखिरी मैच में नीदरलैंड्स (Netherlands Cricket Team) के तेज गेंदबाज विवियन किंगमा (Vivian Kingma) ने मैच के दौरान गेंद के साथ छेड़खानी की। विवियन किंगमा ने तीसरे मैच के 31वें ओवर के दौरान गेंद के साथ छेड़खानी की और आईसीसी ने उन्हें बॉल टेम्परिंग का दोषी मानते हुए 4 मैचों की कड़ी सजा सुनाई है।

आईसीसी ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि, 'विवियन किंग्मा को खिलाड़ियों और खिलाडी पर्सनल सपोर्ट के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.14 का उल्लंघन करते हुए पाया गया। जो "आईसीसी मानक टेस्ट मैच, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने की स्थिति के खंड 41.3 के उल्लंघन में गेंद की स्थिति को बदलने से संबंधित है।' चार मैचों में बैन करने के अलावा, किंगमा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में पांच डीमेरिट पॉइंट्स भी जोड़े गए हैं, जिनके लिए 24 महीने की अवधि में उनका यह पहला अपराध था। विवियन 31वें ओवर में अपने नाखूनों की मदद से गेंद को छील रहे थे और गेंद की स्थिति बदलने की कोशिश कर रहे थे।

विवियन किंगमा ने इस ओफ्फेंस को स्वीकार किया है। विवियन किंगमा ने वनडे सीरीज के तीन मैचों में दो विकेट चटकाए और 26 ओवर में 118 रन दिए। अंतिम एकदिवसीय मैच में, टीम को बड़ी हार का सामना करने से पहले, उन्होंने अपनी गेंदबाजी में 50 रन देकर 1 विकेट प्राप्त किया।

अफगानिस्तान ने नीदरलैंड्स को आखिरी मैच में 75 रनों से मात दी और सीरीज में सूपड़ा साफ़ किया। क्रिकेट जगत में बॉल टेम्परिंग का मामला कई बार देखा जा चुका है। दिग्गज से दिग्गज खिलाड़ियों को इसके चलते बड़ी सजा मिली है जिसमें स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है।


Edited by Rahul
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...