अंडर-19 वर्ल्‍ड कप फाइनल में पहुंचाने वाले भारतीय कप्तान ने किया बड़ा खुलासा, कहा- अपने पिता से सीखा ये हुनर

India v South Africa: Semi Final - ICC U19 Men
उदय सहारन ने कहा कि उन्‍होंने खेल को अंत तक ले जाना अपने पिता से सीखा

भारतीय टीम (India U19 Cricket Team) ने मंगलवार को लगातार पांचवीं बार आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍ड कप (ICC U19 World Cup) के फाइनल में प्रवेश किया। उदय सहारन (Uday Saharan) के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने बेनोनी में खेले गए सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका (South Africa U19 Cricket Team) को दो विकेट से मात दी और निर्णायक मुकाबले में जगह बनाई। भारत का फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया (Australia U19 Cricket Team) या पाकिस्‍तान (Pakistan U19 Cricket Team) में से किसी एक टीम से सामना होगा।

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्‍तान उदय सहारन ने अपने परिपक्‍व स्‍ट्रोक प्‍ले के लिए पिता के प्रभाव की बात कही और कहा कि उन्‍हीं से सीखा है कि गेम को गहराई तक कैसे ले जाना है। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम ने टूर्नामेंट में पहली बार विरोधी टीम को 200 रन के पार का स्‍कोर बनाने दिया।

245 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 32 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। भारतीय टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था कि तभी सहारन और सचिन दास ने बाजी पलटी और भारत ने दमदार वापसी करके मैच जीत लिया।

उदय सहारन ने 124 गेंदों में छह चौके की मदद से 81 रन बनाए। वहीं सचिन दास ने 95 गेंदों में 11 चौके व एक छक्‍के की मदद से 96 रन बनाए। दोनों बल्‍लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 171 रन की साझेदारी की। भारत ने दो विकेट से मैच जीता।

उदय ने मैच के बाद कहा, 'मेरे पिता बड़े शॉट खेलते थे और गेम को गहराई तक लेकर जाते थे। मैंने भी खेल को अंत तक ले जाने के बारे में सोचा। अगर जरुरत पड़ती तो अंत में मैं बड़े शॉट खेल सकता था। मेरा बस यही मानना था कि जब तक मैं क्रीज पर हूं, तब तक मैच हमारा है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'मुझे खुद पर विश्‍वास था। मेरे दिमाग में केवल एक ही विचार था कि अंत तक खेलना है। यह सिर्फ एक साझेदारी की बात थी, जिसके बाद मैच हमारा था। मैं बस अंत तक खेलने के बारे में सोच रहा था।'

सहारन ने कहा, 'जब मैं क्रीज पर आया तब गेंद कट रही थी और अच्‍छा उछाल था। खेलते समय ध्‍यान देने की जरुरत थी। तब खुलकर नहीं खेल पा रहे थे। मगर जब गेंद पुरानी हुई तो बल्‍ले पर अच्‍छी तरह आने लगी। पिच में कुछ उछाल जरूरर था, लेकिन हम क्रीज पर जम चुके थे।' बता दें कि सहारन को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Quick Links

Edited by Rahul