Create

60 टेस्‍ट के बाद एमएस धोनी से बेहतर कप्‍तान हैं विराट कोहली

एमएस धोनी और विराट कोहली
एमएस धोनी और विराट कोहली

विराट कोहली 60 टेस्‍ट में भारत की कप्‍तानी करने के बाद महेंद्र सिंह धोनी से ज्‍यादा सफल टेस्‍ट कप्‍तान हैं। हालांकि, विराट कोहली को सीमित ओवर क्रिकेट में पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमएस धोनी की उपलब्धियों की बराबरी करने में अभी समय है।

भारतीय टीम जून में यूके दौरे पर जाएगी जहां उसे 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल खेलना है। इसके बाद टीम इंडिया पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज में इंग्‍लैंड से भिड़ेगी।

इस समय विराट कोहली और एमएस धोनी दोनों भारत के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी करने के मामले में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं। दोनों ने 60 टेस्‍ट में भारतीय टीम की अगुवाई की है।

हालांकि, विराट कोहली टेस्‍ट कप्‍तानी में एमएस धोनी से काफी आगे हैं। कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने 36 टेस्‍ट जीत दर्ज की है। वहीं एमएस धोनी के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 27 मैच जीते।

एशिया के बाहर कप्तान के रूप में कोहली के रिकॉर्ड को ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 की टेस्ट सीरीज जीत के साथ सजाया गया था। यह एक ऐसी उपलब्धि थी, जिसने अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में भारतीय टीम को 2020-21 में यह उपलब्धि दोहराने का विश्वास दिया था।

कोहली ने वेस्टइंडीज में छह में से चार मैच जीते हैं। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका में तीन में से एक मैच जीता है। इसी तरह ऑस्ट्रेलिया में सात में से दो मैच जीते हैं। और इंग्लैंड में पांच में से एक टेस्ट जीता है। वह हालांकि न्यूजीलैंड में दोनों टेस्ट हार चुके हैं।

इसकी तुलना में धोनी ने भारत को न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक टेस्ट में जीत दिलाई। बुरी बात है कि धोनी की कप्‍तानी में नंबर-1 टेस्‍ट टीम भारत को हालांकि, 2011-12 में इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 0-4 से टेस्‍ट सीरीज में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।

सीमित ओवर क्रिकेट में धोनी का कोई सानी नहीं

हालांकि, जब बात सीमित ओवर क्रिकेट की आती है तो धोनी यहां बेजोड़ हैं। उन्‍होंने भारतीय सीमित ओवर कप्‍तान के रूप में सभी प्रमुख ट्रॉफियां 50 ओवर विश्‍व कप, टी20 वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीती हैं। उन्‍होंने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल खिताब दिलाया।

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान माइकल वॉन से पूछा गया था कि धोनी और कोहली में से बेहतर कप्‍तान कौन है? वॉन ने कहा, 'एमएस...एमएस मेरे ख्‍याल में क्‍योंकि वो ट्रेलब्‍लेजर (इन्‍नोवेटर) हैं, विशेषकर सीमित ओवर क्रिकेट में। वो सर्वश्रेष्‍ठ टी20 कप्‍तान हैं। मेरे ख्‍याल से वो भारतीय टीम के लिए जो लेकर आए, वो शानदार है।'

वॉन ने कहा, 'मैं कहूंगा क‍ि विराट कोहली बेहतर टेस्‍ट कप्‍तान हैं। विराट कोहली टेस्‍ट टीम का शानदार नेतृत्‍व कर रहे हैं, इसलिए लाल गेंद क्रिकेट में मैं उन्‍हें धोनी पर तरजीह दूंगा। मगर सफेद गेंद क्रिकेट में तो मेरे लिए एमएस धोनी ही कप्‍तान हैं। अगर क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मुझे एक कप्‍तान चुनना हुआ तो मैं एमएस धोनी के नाम पर मुहर लगाऊंगा।'

धोनी ने 200 वनडे मैचों में भारत का नेतृत्व किया। इनमें से 110 जीते, 74 हारे। धोनी ने 72 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की, जिससे उन्हें 41 जीत, 28 हार का सामना करना पड़ा। कोहली ने 95 वनडे मैचों में भारत की कप्तानी की है, जिसमें 65 मैच जीते हैं और 27 में एक टाई और दो में कोई नतीजा नहीं निकला है। उन्होंने 45 टी20 में भी भारत का नेतृत्व किया है। भारत ने 27 जीते और 14 हारे हैं।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment