Create

LSG के खिलाफ DC की हार के बाद दिग्गज ने उठाये ऋषभ पंत की कप्तानी पर सवाल

ऋषभ पंत ने अपने गेंदबाजों के इस्तेमाल में गलती की
ऋषभ पंत ने अपने गेंदबाजों के इस्तेमाल में गलती की
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल 2022 (IPL 2022) में कल खेले गए मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को टूर्नामेंट में अपनी दूसरी हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद टीम के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने निशाना साधा है। जाफर के मुताबिक ऋषभ ने अक्षर पटेल (Axar Patel) के चार ओवर पूरे ना करवाकर गलती की और उन्होंने पार्ट-टाइमर ललित यादव का इस्तेमाल किया।

दिल्ली कैपिटल्स की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी हार है। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने पृथ्वी शॉ के ताबड़तोड़ अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 149 रन बनाये। जवाब में लखनऊ ने क्विंटन डी कॉक की 80 रन की पारी की मदद से दो गेंदें शेष रहते हुए चार विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाकर मैच जीत लिया।

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर मैच का रिव्यु करते हुए वसीम जाफर ने ऋषभ पंत की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए कहा,

ऋषभ पंत ट्रिक में चूक गए। उन्होंने एक पार्ट-टाइमर ललित यादव को चार ओवर दिए। उनके विकेट लेने के विकल्प अक्षर पटेल ने केवल दो ओवर फेंके।

जाफर ने स्वीकार किया कि बाएं हाथ के डी कॉक के सामने पंत शायद अक्षर पटेल से गेंदबाजी नहीं करवाना चाहते थे लेकिन उन्होंने कहा कि मैच के दौरान आपको ऐसे जोखिम लेने होते हैं। पूर्व ओपनर ने कहा,

“शायद कोई बाएं हाथ के स्पिनर के पीछे पड़ा होता। उस समय क्विंटन डी कॉक को आउट करने से खेल खुल जाता। अक्षर ने उन दो ओवरों में वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, तो उनको न इस्तेमाल करना हैरान करता है। इसके अलावा, कुलदीप को केवल इसलिए लाया गया क्योंकि एनरिक नॉर्टजे नो बॉल के कारण गेंदबाजी करने से रोक दिया गया था। अगर पांच महीने बाद वापसी करने वाले नॉर्टजे का खराब दिन था तो उससे लगातार गेंदबाजी क्यों कराते रहे?

नॉर्टजे लम्बे समय के बाद मैदान में उतरे थे और उन्होंने 2.2 ओवर में 35 रन खर्च कर दिए तथा उन्हें दो बार चैस्ट की ऊँचाई से ऊपर गेंद डालने के कारण गेंदबाजी से रोक दिया गया था।

रोवमैन पॉवेल को नंबर 3 पर भेजने के फैसले को भी जाफर ने बताया गलत

दिल्ली कैपिटल्स को पृथ्वी शॉ ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से अच्छी शुरुआत दिलाई थी और उनके आउट होने के बाद टीम ने नंबर 3 पर रोवमैन पॉवेल को भेजा लेकिन यह दांव गलत साबित हुआ। पॉवेल दस गेंदों में महज 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

बल्लेबाजी क्रम में बदलावों को लेकर जाफर ने कहा,

रोवमैन पॉवेल को 3 पर भेजना बहुत निर्णायक था, कुछ ऐसा जो दिल्ली कैपिटल्स के लिए गलत था।। सरफराज खान को आना चाहिए था। पृथ्वी (शॉ) ने जिस तरह की शुरुआत की थी, अगर सरफराज आते और स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजी करते, तो वह काफी बेहतर काम करते। फिर, पारी के अंत में पॉवेल की पावर होने पर, वे आसानी से 20-25 रन और बना सकते थे।

पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि पंत ने अपने मुख्य गेंदबाजों पर भरोसा नहीं दिखाया और इससे भी नतीजे पर असर पड़ा। उन्होंने कहा,

बीच के ओवरों में स्पिनर को गेंदबाजी करने पर भरोसा नहीं है, कहीं न कहीं पंत को अपने मुख्य गेंदबाजों पर भरोसा करना होगा। जब आप ऐसे टोटल का बचाव कर रहे होते हैं जो पर स्कोर नहीं होता है, तो कभी-कभी आपको अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को गंभीर परिस्थितियों में गेंदबाजी करानी पड़ती है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...