डीपफेक का शिकार बने विराट कोहली, वायरल वीडियो में बेटिंग ऐप को प्रमोट करते आये नजर 

Neeraj
India v England - ICC Men
विराट कोहली निजी कारणों से क्रिकेट मैदान से दूर हैं

एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की चर्चाएं पूरी दुनिया में हो रही है। एक तरफ जहाँ इस टेक्नोलॉजी के काफी सारे फायदे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कई लोग इसका इस्तेमाल गलत कामों के लिए कर रहे हैं। इस टेक्नोलॉजी की मदद से डीपफेक वीडियो बनाए जा रहे हैं, जो कि पूरी तरह से नकली वीडियो होते हैं। कई सेलेब्रिटी इसका शिकार बन चुके हैं। इनमें रश्मिका मंदाना, सारा तेंदुलकर और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम शामिल है। वहीं, विराट कोहली (Virat Kohli) अब इस टेक्नोलॉजी के नए शिकार बने हैं।

विराट कोहली का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो एक सट्टेबाजी वाली एप्लीकेशन का प्रचार करते दिख रहे हैं। इसमें कोहली फैंस को भरोसा दिलाते दिख रहे हैं कि वो इस ऐप का प्रयोग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि, यह एआई की मदद से बनाया एक वीडियो था और स्टार क्रिकेटर ने इस एप्लिकेशन का प्रचार नहीं किया।

वीडियो में एक न्यूज एंकर की एक छोटी क्लिप का भी उपयोग किया गया था, जिससे ऐसा लग रहा था जैसे इसे किसी न्यूज शो के दौरान टेलीविजन पर प्रसारित किया गया था।

आप भी विराट कोहली के इस डीपफेक के वीडियो को देखें:

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब स्कैमर्स ने ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए विराट कोहली के वीडियो को एडिट किया है। इससे पहले भी गलत सूचना फैलाने के लिए दिग्गज बल्लेबाज की आवाज के रूप में एक वीडियो प्रसारित किया गया था।

क्रिकेट की बात करें, तो पूर्व भारतीय कप्तान कोहली इन दिनों एक्शन से दूर हैं। वह आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेली गई टेस्ट सीरीज में खेले थे। वर्तमान समय में इंग्लैंड के खिलाफ हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कोहली निजी कारणों के चलते हिस्सा नहीं लिया है। पूरी उम्मीद है कि 35 वर्षीय कोहली अब आईपीएल 2024 के जरिये फिर से मैदान पर वापसी करेंगे।

Quick Links

Edited by Rahul